website counter widget

Summer Season Diet Plan : इन खाद्य पदार्थों से गर्मियों में रहें स्वस्थ

0

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम में डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। साथ ही इस मौसम में यदि खान-पान का उचित ध्यान न रखा जाए तो कई प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं। इसी वजह से आज हम आपको गर्मियों के मौसम में सही तरीके की डाइट (Summer Season Diet Plan ) के बारे में बताने जा रहे हैं। इस डाइट के अनुसार आप सभी समस्याओं से बचाव कर सकते हैं। वैसे तो इस मौसम में दही, रसदार फल तथा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा और भी कई ऐसी ही चीजों के बारे में हम बताने जा रहे है।

हींग के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Summer Season Diet Plan :

नींबू-पुदीना पानी

Image result for नींबू-पुदीना पानी

गर्मियों में नींबू पानी पीना तो हर किसी को पसंद होता है और यह आपको लू से भी बचता है। लेकिन यदि आप पुदीने और नींबू के पानी का सेवन करेंगे तो यह आपके लीवर को मजबूती प्रदान करता है। इसके लिए आप एक गिलास पुदीने के पाने में 2 बूंद नींबू का रस डाल दीजिए। यह पेय आपके मेटाबॉलिजम को बढ़ाता है तथा आपके लीवर की सफाई भी करता है।

तरबूज

Related image

तरबूज के सेवन का मजा अलग ही होता है। यह आपको डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाता है। तरबूज में पानी की मात्रा बेहद अधिक होती है जो आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करती है। तरबूज, धूप से आपकी त्वचा पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव से भी बचाता है।

इन 5 पेड़-पौधों में छुपा है हर बीमारी का हल

जुकिनी

Related image

पेक्टिन नामक फाइबर प्रचुर मात्रा में जुकिनी में पाया जाता है। जुकिनी ककड़ी की तरह दिखती है और इसके सेवन से आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम रखा जा सकता है।

दही

Image result for दही

गमरियों में दही का सेवन करना बेहद ही लाभदायक होता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दही में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। यह प्रोटीन और दही में मौजूद प्रोबियोटिक बैक्टीरिया आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं।

Black Seed Health Benefits : मधुमेह और दिल की बीमारियों का रामबाण इलाज

प्रभात

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Loading...
Share.