website counter widget

जिम ज्वाइन करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

0

आजकल जिम का ट्रेंड काफी बढ़ गया है। लोग अच्छी बॉडी बनाने के चक्कर में जिम ज्वाइन कर लेते हैं लेकिन जिम जाने से पहले हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए (Tips for gym workout)। इन बातों को अनदेखा करने पर हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। खुद को फिट दिखाने के लिए लोग जिम में घंटों मेहनत कर पसीना बहा रहे हैं। जल्दी मसल्स बनाने के चक्कर में अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। आइए जानते हैं जिम ज्वाइन करने से पहले किन बातों को जानना जरूरी है –

मोटापे से भी निजात दिलाने में मददगार लौकी

-जिम शुरू करने से पहले चेकअप
आजकल अधिकतर लोग ब्लडप्रेशर और डायबिटीज के मरीज होते हैं (Tips for gym workout)। ऐसे लोग यदि इंटेंस वर्कआउट करते हैं तो उनकी सांसें उखड़ने लगती हैं, दिल का दौरा पड़ने का भी खतरा हो सकता है। जिम ज्वाइन करने से पहले अपनी हेल्थ का स्टेटस जानना बेहद जरुरी है। इसलिए पहले डॉक्टर से चेकअप कराएं उसके बाद अपनी मेडिकल कंडीशन के मुताबिक एक्सरसाइज का चुनाव करें।

Benefits Of Dragon Fruit : कैंसर से बचाता है ड्रैगन फ्रूट

-वॉर्मअप करना न भूलें
जिम में जाकर सीधे एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए (Tips for gym workout)। सीधे एक्सरसाइज करने से बॉडी में इंज्युरी हो सकती है। वॉर्मअप करने से बॉडी इनएक्टिव मोड से एक्टिव मोड में आ जाती है।

-सपोटर लगाना न भूलें
जिम में ऐसी बहुत सी एक्सरसाइज होती हैं जिनमें सपोटर की जरुरत होती है,ऐसी कंडीशन में सपोटर लगाना न भूलें। जिम में ऐसी भी एक्सरसाइज होती हैं जिनमें दूसरों की मदद की जरूरत पड़ती है, ऐसे में आप मदद लेने से भी न हिचकें (Tips for gym workout)।

-ट्रेनर के बारे में जानकारी लें
आप जिस जिम में जा रहे हैं वहां के ट्रेनर्स सर्टिफाइड हैं या नहीं इस बात की जानकारी जरूर लें (Tips for gym workout)। ज्यादा वर्कआउट करना भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए डेढ़ -दो घंटे से ज्यादा वर्कआउट न करें। सप्ताह में एक – दो दिन आराम भी करना चाहिए। आप अपना वर्कआउट शेड्यूल ऐसा बनाएं जिसमें हैवी और लाइट दोनों तरह की एक्सरसाइज मिक्स हो। सबसे जरूरी बात जिम जाने से पहले अपनी बॉडी की लिमिटेशन जरूर चेक कर लें।

सेहत से लेकर खूबसूरती भी दिलाता है नारियल पानी

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.