website counter widget

Increases Immune System : इन्हें भिगोकर खाने से बढ़ती है इम्यूनिटी पॉवर

0

बारिश का मौसम आते ही मौसम तो खुशनुमा हो ही जाता है, लेकिन साथ ही कई बीमारियां भी फ़ैलाने लगती है | जिन व्यक्तियों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है, उन्हें बीमारियां सबसे जल्दी अपनी चपेट में ले लेती हैं | इस के लिए इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाना अत्यंत आवश्यक है (Increases Immune System)| घर में कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें भिगोकर खाने से इम्यूनिटी पॉवर बढ़ती है।

जानिए कद्दू के बीज के बेमिसाल फायदों के बारे में

इस वजह से चीजों को भिगोकर खाएं

जिन चीजों को भी कच्चा खाया जाता है, उन्हें दो या चार घंटे नहीं बल्कि पूरी रात भिगोकर ही खाना चाहिए। ऐसा करने के पीछे दो वजह हैं। एक तो जिन्हें इनके छिलकों के कारण गैस की समस्या होती है, वे उसे हटाकर खा सकते हैं। दूसरा, भीगने के बाद ये पचने में बेहद आसान हो जाते हैं। इन चीजों को भिगोने के बाद खाने से इम्यूनिटी पॉवर बढ़ती है।

बादाम 

चार बादाम यदि भिगोकर खा लिए जाएं तो ये किसी पॉवरहाउस की तरह शरीर को शक्ति देता है। विटामिन और मिनरल्स से भरे बादाम में विटामिन ई, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है (Increases Immune System)। ये सब इम्यून सिस्टम के लिए बहुत ज़रूरी है।

बिना एक्सरसाइज़ किए यूं घटाएं अपना वज़न

किशमिश

एंटीऑक्सीडेंट से भरी किशमिश को अगर रात भर भीगोने के बाद खाया जाए तो इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं। आयरन से भरी किशमिश एनिमिया रोगियों के साथ उन्हें भी लेना चाहिए जिनके प्लेटलेट्स कम हो।

मेथी दाना

ये फाइबर और कई विटामिन्स के साथ मिनरल्स से भरा होता है। दो चम्मच मेथी दाना खाने भर से आपके शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी दूर हो जाती है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नेशियम, कॉपर, मैगनीज और जिंक के साथ ही विटामिन B6, विटामिन A, विटामिन C, फोलिक एसिड, थायमिन, राइबोफ्लेविन तथा नियासिन होता है। भीगी मेथी आंतों को साफ करती है और शरीर को डिटॉक्स करती है। इससे इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। साथ ही ये कब्ज, डायबिटीज और पीरियड्स में होने वाले दर्द को कभी कम करता है।

खसखस

फोलेट, थियामिन और पैंटोथेनिक एसिड से भरा खसखस केवल खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाता, बल्कि ये सेहत के लिए भी उतना ही अच्छा सबित होता है, जब इसे भिगोकर खाया जाता है। खसखस में विटामिन बी सबसे ज्यादा होता है और ये मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाकर वेट लॉस करने के साथ इम्युनिटी बूस्टर की तरह भी काम करता है।

मोटापे से भी निजात दिलाने में मददगार लौकी

मनुक्का

मनुक्का का प्रयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में प्राचीनकाल से होता आया है। ये पुरुषत्व बढ़ाने के साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन शरीर को मजबूती देते हैं। एनिमिया, स्टोन और कब्ज आदि में इसे खाना बेहद फायदेमंद होता है।

अलसी

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरा अलसी किसी दवा से कम नहीं है। इसे लेना केवल शरीर ही नहीं, बल्कि शरीर की नसों तक को खोलने का काम करता है। अलसी न्यूरो-डिजनरेटिव बीमारियों के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने वाला होता है।

हरा मूंग और काला चना

प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी से भरे मूंग और चने में पोटेशियम और मैग्नेशियम भी खूब होता है। यही कारण है कि ये आंतों को साफ रखते हैं जिससे शरीर के अशुद्ध तत्व बाहर निकल जाते हैं और किडनी के फिल्टरेशन पर जोर नहीं पड़ता। इससे इम्यून भी मजबूत होता है। कब्ज, हाई बीपी, वेट लॉस में भी ये बेहद कारगर हैं।

खान-पान के गलत तरीके बीमार करते हैं तो खानपान के सही तरीके बीमारियों को ठीक करने का काम भी करते हैं। इसलिए अपने खानपान में सुधार कर बीमारियों से खुद का बचाव करें।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.