सांस फूलने की परेशानी है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

0

आज के वक्त में मनुष्य का खानपान काफी बिगड़ चुका है। मनुष्य कई प्रकार की बीमारियों से घिर रहा है, जिनमें सांस फूलने की समस्या भी सबसे ज्यादा है। इस बीमारी को साइंस की भाषा में डिस्पनिया कहते हैं। सांस फूलने की बीमारी से मतलब है कि आपको सांस लेने में तकलीफ होना या घुटन महसूस होना। यह बीमारी तब होती है, जब मनुष्य के शरीर की गतिविधियों का असर उसकी क्षमता से अधिक बढ़ जाता है। अगर आप भी डिस्पनिया से पीड़ित हैं तो आपके लिए आसान चीज करना भी बेहद मुश्किलभरा काम बन जाता है। यह न केवल हमारी रोज़ाना की गतिविधियों को प्रभावित करता है बल्कि हमारे स्वास्थ्य को भी हानि पहुंचाता है।

आज हम आपको सांस फूलने से निजात के कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काफी उपयोगी होंगे|

गहरी सांस लेना चाहिए

सांस फूलने पर गहरी सांस लेना चाहिए। गहरी सांस लेने से आपकी सांस फूलने की तकलीफ ठीक हो सकती है। इसके लिए सबसे पहले आप लेट जाएं और अपने हाथों को पेट के ऊपर रखें और अपनी मांसपेशियों को आराम दें। अब अपनी नाक की सहायता से आप गहरी सांस लें और अपने पेट को आगे बढ़ाते हुए फेफड़ों को हवा से भर लें। इसके बाद अपनी सांस को कुछ सेकंड के लिए रोककर धीरे-धीरे मुंह से हवा को निकाले। इस व्यायाम को दिन में दो से तीन बार दोहराने से सांस फूलने की समस्या हमेशा के लिए ठीक हो सकती है।

होंठ गोल करके सांस लेना

इस प्रक्रिया के लिए सबसे पहले आप आराम से बैठ जाएं। अब अपने होठों को ज़ोर से अंदर की ओर दबा लें| कुछ सेकंड के लिए अपनी नाक से सांस लेने की कोशिश करें। इसके बाद थोड़ा होठों को खोलते हुए धीरे-धीरे सांस छोड़ें। करीब 10 मिनट तक सांस लेकर अंदर छोड़ने की प्रक्रिया को दोहराते रहें।

ब्लैक कॉफी पीएं

ब्लैक कॉफी में भारी मात्रा में कैफीन होता है, जो हमारी स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत बनाने और शरीर में आने-जाने वाली हवा की क्रिया को सुधारती है। यदि आप सांस फूलने की समस्या से परेशान हैं तो ब्लैक कॉफी काफी फायदेमंद होगी।

Share.