website counter widget

नाश्ता ले सकता है आपकी जान

0

आज के दौर में सभी अपनी हेल्थ को लेकर बहुत जागरूक हो गए हैं। लेकिन फिर भी लोग व्यस्तता भरी लाइफ में खुद के लिए कम समय निकाल पाते हैं। कई बार लोग जल्दबाजी से सुबह नाश्ता नहीं करते (Harmful Effects Of Skipping Breakfast ) और ऑफिस से देर रात घर लौटते हैं। देर रात घर आने पर भोजन भी देर से करते हैं। अगर आपकी दिनचर्या भी ऐसी ही है तो संभल जाइए। यह जीवनशैली कहीं आपकी जान की दुश्मन न बन जाए। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आपकी जान के लिए खतरा बन सकती है।

लीवर को स्वस्थ बनाने के लिए जरूर पिएं यह जूस

Harmful Effects Of Skipping Breakfast :

Image result for नाश्ता

एक शोध में यह सामने आया है कि यदि कोई व्यक्ति इस तरह की अस्वस्थ जीवनशैली अपनाता है तो ऐसे लोगों को समय से पहले ही अकाल मृत्यु का शिकार होना पड़ता है। यह शोध रिपोर्ट प्रिवेन्टिव कार्डियोलॉजी की है जो एक यूरोपीय जर्नल में छापी गई थी। इस रिपोर्ट में जानकारी दी गई थी कि इस तरह की दिनचर्या वाले लोगों की जान को 5 गुना तक खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा ऐसे लोगों को दिल का दौरा पड़ने की भी सम्भावना काफी अधिक हो जाती है। ब्राजील के साउ-पाउलो सरकारी विश्वविद्यालय के मार्कोस मिनीकुची इस शोध के सह-लेखक हैं। उन्होंने कहा कि शोध से यह पता चलता है कि खान-पान का गलत तरीका अपनाने से भविष्य में बेहद गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं।

इन सात कारणों से आता है Heart Attack, याद रखें

Image result for heart attack

मार्कोस का कहना है कि इन गलत खान-पान की आदतों का असर हृदयाघात के बाद ज्यादा गंभीर होता है। उन्होंने कहा कि 113 हृदयाघात के शिकार मरीजों पर शोध किया गया। इन सभी मरीजों की औसत उम्र 60 साल थी। इन 113 मरीजों में से 73 फीसदी पुरुष थे। शोध में शामिल मरीजों में से 58 प्रतिशत ऐसे लोग थे जो सुबह का नाश्ता नहीं करते थे। वहीं रात में देर से भोजन करने वाले 51 प्रतिशत मरीज भी इस शोध में शामिल थे। जिन मरीज़ों यह दोनों आदतें शामिल थी उनका प्रतिशत 48 था।

Related image

शोध के निष्कर्ष के बाद जांच दल ने एक सुझाव दिया है। जांच दल का कहना है कि रात का भोजन सोने से करीब 2 घंटे पूर्व करना चाहिए। वहीं नाश्ते में डेयरी उत्पादों को शामिल किया जाना चाहिए। इसके अलावा सुबह के नाश्ते में सेंके हुए ब्रेड, अनाजों और फलों को आवश्यक रूप से शामिल किया जाना चाहिए।

Garlic Benefits : लहसुन के यह फायदे क्या पता हैं आपको?

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.