चोट के निशान से हैं परेशान तो इस तरह करें समाधान

0

दुनिया में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो कभी चोटिल न हुआ हो। चोट लगने के बाद समय के साथ घाव तो भर जाते हैं, लेकिन घाव के निशान नहीं मिटते। इन निशान से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। कई लोग तो इस निशान को हटाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट का सहारा भी लेते हैं। अगर आप भी घाव के निशान को हटाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ प्राकृतिक तरीके लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप इन निशान से आजादी पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

क्यों होता है फेफड़ों का कैंसर? जाने वजह

नींबू

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि छोटा सा नींबू कई सारे गुणों से भरपूर होता है। यह एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट भी है जो घाव के निशान को भी मिटाता है। नींबू का इस्तेमाल डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए किया जाता है। यह नए स्किन के विकास में काफी कारगर होता है। इसके लिए आपको नींबू के रस में रूई को डुबा कर निशान पर रगड़ना होगा। नियमित रूप से इस प्रक्रिया को अपनाएं। एक हफ्ते के अंदर ही आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। आप चाहें तो टमाटर और आलू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Chia Seeds Benefits : चिया बीज से पाएं भरपूर सेहत

शहद

नींबू की तरह शहद भी घाव के निशान को हटाने में मदद करता है। शहद नए स्किन टिशू का विकास करता है जिससे निशान आसानी से गायब हो जाते हैं। इसके लिए आपको रोजाना घाव के निशान पर कुछ बूंद शहद की लगाना होगीं। आप चाहें तो शहद और नींबू के रस को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

खीरा

स्किन को मुलायम बनाने के लिए खीरा इस्तेमाल किया जाता है। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। घाव के निशान को मिटाने के लिए खीरे का पेस्ट बनाकर लगाएं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर निशान गायब हो जाएगा।

रात में लाइट जलाकर सोने वाले पढ़ें यह ख़बर

चंदन

त्वचा की रंगत निखारने के लिए चंदन का इस्तेमाल किया जाता है। चंदन पाऊडर चोट के निशान को भी गायब कर सकता है। यह बेहद ही बेहतर घरेलु नुस्खा साबित हो सकता है। चंदन पाऊ़डर को गुलाब जल में मिला लें। अब इसमें दो चम्मच दूध मिलाएं। इस पेस्ट को रोजाना एक घंटे के लिए निशान पर लगाएं। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिन के अंदर आपको फ़र्क़ दिखाई दे जाएगा।

Share.