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होममेकर मॉम ऐसे करें वजन कम

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आपका बच्चा दस साल का हो गया है लेकिन प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ा आपका वजन (House Wife Weight Loss Tips ) आप आज तक घटा नहीं पाई हैं| कमर और जांघ का फैट कम नहीं होता और काम करने में भी दिक्कत हो रही है तो अब आप क्रैश डाइट से इस समस्या से निजात पा सकती है| वजन बिना अधिक डिस्टर्ब हुए कम करने के लिए अपनाये ये तरीके – अपने शरीर को वापस शेप में लाने के लिए कुछ खास टिप्स आप भी आजमाए|

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House Wife Weight Loss Tips :

1. ब्रेकफास्ट मस्ट है –
सुबह का नाश्ता आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी देता है और कैलोरी बर्न करने के लिए भी काफी समय देता है| लेकिन सुबह का नाश्ता हमेशा खमीर युक्त हो जैसे -इडली, डोसा या सीरियल जैसे उपमा, पोहा आदि|

2. भोजन समय से करें –
कैलोरी बैलेंस करने के लिए भोजन करने से बचना अच्छा विकल्प नहीं है | इसकी वजह से आगे आप और अधिक मात्रा में खाएंगे| सही समय के अंतराल पर खाने से मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है जिसकी वजह से वजन भी कम होता है|

3. अधिक से अधिक वॉक करें
एलिवेटर की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें| शॉपिंग के लिए या पार्क जाते हैं और जगह ज्यादा दूर ना हो तो चलते हुए ही जाएं|

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4. आलस्य छोड़ें
दोपहर में सोने से बचे |साथ ही टेलीविजन देखते हुए खाने की आदत को छोड़ें क्योंकि ऐसा कर आप अधिक जंक फूड भी खा सकते हैं|

5. पर्याप्त नींद लें
वजन कम करने के लिए अनुशासित लाइफस्टाइल जरूरी है| हर दिन आठ घंटे नींद ले | रिसर्च की मानें तो उन लोगों में मोटापा बढ़ता है जो रात में अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं|

इसके आलावा अच्छी लाइफस्टाइल और नियमित व्यायाम आपके वजन को कंट्रोल करता है|

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