माइग्रेन और पथरी से सालों से परेशान हैं तो इसे जरूर पढ़ें

0

तेजी से बदलते आज के इस दौर में लोग अपनी सेहत के प्रति लापरवाह हो गए हैं। काम के बोझ तले हम सभी दबते जा रहे हैं। हमारी लाइफस्टाइल भी बदल चुकी है। आज के दौर में कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जिसे तनाव न हो। आज के दौर का हर इंसान मानसिक तनाव से ग्रसित है। वहीं खान-पान में बदलाव और हमारी दिनचर्या के अंसतुलित होने से ज्यादातर लोगों को माइग्रेन और पथरी जैसी समस्या से जूझना पड़ रहा है। यह दोनों ही समस्या अब आम हो गई हैं। यह दोनों ही समस्या काफी तकलीफदेह होती है। आज हम आपको इन्हीं दोनों समस्या से निजात पाने के आसान उपाय बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपाय और नुस्खों के बारे में।

Image result for माइग्रेन और पथरी

इन दोनों ही समस्याओं से निपटना बेहद ही आसान है। अगर आप हमारे द्वारा बताए गए नुस्खे अपनाएंगे तो आपको बेहद ही जल्द इन दोनों समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए आपको डॉक्टर के पास जाने की या फिर खर्चा करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी। बस आपको हमारे द्वारा बताए गए उपायों को अपनाना होगा और बिना किसी खर्च या डॉक्टर के पास जाए बिना आप पथरी और माइग्रेन जैसी समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकेंगे।

तुलसी वाली चाय

Related image

तुलसी के लाभ से तो सभी परिचित हैं। तुलसी सिर्फ सर्दी या जुकाम ही नहीं बल्कि तेज सिरदर्द से भी छुटकारा दिलाती है। माइग्रेन की समस्या को दूर करने के लिए तुलसी वाली चाय का सेवन करें।

तुलसी वाला दूध

Image result for तुलसी वाला दूध

मौसम में बदलाव से वायरल इंफैक्शन या फ्लू का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में तुलसी इन परेशानियों को दूर करती है। अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो तुलसी, लौंग और काली मिर्च को दूध में उबाल लीजिए। अब दूध को ठंडा होने दीजिए। इस दूध को पीने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी और वायरल इंफैक्शन या फ्लू भी दूर भाग जाएगा।

पथरी का इलाज

Image result for पथरी का इलाज

अगर आपकी किडनी में पथरी जैसी समस्या शुरूआती अवस्था में है, तो आप इसे तुलसी वाले दूध से दूर कर सकते हैं। तुलसी युक्त दूध पथरी को गला कर बाहर कर देता है।

कैंसर से बचाव

Related image

तुलसी वाला दूध एंटीऑक्सीडेंट, पौष्टिक खनिज, विटामिन्स और एंटीबायोटिक के गुणों से भरपूर होता है। यह दूध आपके शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। अगर आप नियमित रूप से रोजाना ही तुलसी वाला दूध पीते हैं तो आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी का खतरा नहीं हो सकता। साथ ही आपकी छोटी-छोटी समस्याएं भी दूर रहेंगी।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.