website counter widget

image1

image2

image3

image4

image5

image6

image7

image8

image9

image10

image11

image12

image13

image14

image15

image16

image17

image18

माइग्रेन का दर्द हो जाएगा छू-मंतर

0

माइग्रेन मतलब की आधे सिर में बहुत तेज दर्द। यह दर्द रह-रह कर उठता है। आज की भागम-भाग वाली ज़िन्दगी में माइग्रेन की समस्या तेजी से बढ़ी है। ज्यादातर लोगों में यह समस्या देखी जा रही है। माइग्रेन का दर्द 2 से लेकर 72 घंटे तक बना रहता है। आखिर माइग्रेन की समस्या क्यों होती है? इसके क्या कारण है और इससे कैसे बचा सकता है? आपके ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब आज हम लेकर आए हैं। इन उपचारों से आप जल्द से जल्द इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। पहले हम जानते हैं कि माइग्रेन की समस्या क्यों होती है? मतलब इसके कारण क्या है। तो हम बताते हैं कि माइग्रेन के दर्द (Home Remedies For Migraine) के पीछे वजह क्या है।

सेहत पर भारी काम का बोझ…

Image result for migraine

मुख्य वजह

जैसा कि हम सभी जानते है की आज के दौर में लोग काफी व्यस्त होते हैं। उन्हें अपनी सेहत का ध्यान नहीं रहता। इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोग काम के बोझ के तले इस कदर दब जाते हैं, कि उन्हें भूख, प्यास, नींद और स्वास्थ्य किसी की भी चिंता नहीं रहती। एक शोध में पता चला है कि, दिमाग में रासयनिक प्रतिक्रिया के फलस्वरूप रक्त वहिनियों में परिवर्तन को माइग्रेन का प्रमुख कारण माना जाता है। और इसकी मुख्य वजह है नींद की कमी और मानसिक तनाव। माइग्रेन भी दो तरह के होते हैं। पहला है प्राइमरी हैडेक माइग्रेन, और दूसरा है सेकेंडरी हैडेक माइग्रेन। प्राइमरी हैडेक माइग्रेन की वजह नींद में कमी और मानसिक तनाव हैं, तो सेकेंडरी हैडेक माइग्रेन की वजह है ब्रेन ट्यूमर, ब्रेन हैमरेज और दिमागी बुखार जैसी बीमारी।

Apple Cider Vinegar Benefits : कई बीमारियों का हल है सेब का सिरका

क्यों होता है माइग्रेन

मौसम में बदलाव, उचित तरीके से खान-पान न रखना, हार्मोन्स में परिवर्तन, नींद में कमी, मानसिक तनाव, पोषक तत्व की कमी आदि जैसे कई कारणों से माइग्रेन की समस्या जन्म लेती है। भिन्न-भिन्न लोगों में इसकी वजह भी भिन्न हो सकती है।

Image result for migraine

इसके लक्षण

भूख कम लगना
पसीना अधिक आना
कमजोरी मसूस होना
आंखों में दर्द या धुंधला दिखाई देना
पूरे या आधे सिर में तेज दर्द
तेज आवाज या रोशनी से घबराहट
उल्टी आना या जी मचलाना
किसी काम में मन न लगना

हालांकि शोध में यह भी सामने आया है कि पुरूषों की तुलना में महिलाएं इसकी अधिक शिकार होती हैं। इसके पीछे हार्मोनल इंबैल्स एक मुख्य वजह हो सकती है। वहीं महिलाएं हर एक बात का टेंशन लेती हैं जिस वजह से उन्हें इस समस्या का सामना करना पड़ता है। आज के दौर के बच्चों में भी माइग्रेन की समस्या तेजी से बढ़ रही है। माइग्रेन की वजह से बच्चों में यह लक्षण देखने को मिलते हैं। उन्हें भूख नहीं लगती, चिड़चिड़ापन, बार-बार उबासी आना, आलस व मूड में बदलाव जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं।

Hairfall Causes And Treatment : बाल झड़ने के कारण और बचाव

माइग्रेन का उपचार (Home Remedies For Migraine)

Image result for steam for cold

अगर आपको अचानक माइग्रेन का दर्द उठे तो आप एक बर्तन में पानी उबाल कर उसमे ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस ऑलिव ऑयल वाले पानी की भाप लें। 15 से 20 मिनट भाप लेने से दर्द में राहत मिलेगी।

Image result for तुलसी

तुलसी तो गुणों से भरपूर है। तुलसी के पत्तों को अदरक के पाउडर, पिसी काली मिर्च और दालचीनी पाउडर के साथ मिला लें। अब इस मिश्रण को शहद के साथ खाएं। यह आपको माइग्रेन के दर्द से निजात दिलाएगा।

Image result for सिर पर मेहंदी का लेप

सिर पर मेहंदी का लेप लगाने से भी आपको माइग्रेन के दर्द से मुक्ति मिलती है।

Image result for लौंग पाउडर और नमक

लौंग पाउडर और नमक को मिलकर दूध के साथ पीने से भी इस समस्या का समाधान हो जाता है।

Image result for देसी घी की 2 बूंदों को नाक में डालें

माइग्रेन के दर्द से निजात पाने के लिए आप देसी घी की 2 बूदों को नाक में डालें और लेट जाएं। यह उपाए तत्काल दर्द से छुटकारा दिलाता है।

प्रभात

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.