पुराने पेट रोग को इलायची कर देती है खत्म   

0

खाद्य पदाथों का स्वाद बढ़ाने के लिए इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। इलायची का सेवन सुगंध के लिए या फिर इसका इस्तेमाल घरों में किचन के अंदर मसाले के रूप में किया जाता है। इसके साथ ही इलायची के कई फायदे भी हैं। रोज़ सुबह इलायची का उबला हुआ पानी पीने से बहुत सी बीमारियां दूर होती हैं। इलायची के सेवन से मुंह की दुर्गंध भी खत्म हो जाती है। स्वास्थ्य के लिए इलायची काफी फायदेमंद है।

– यदि किसी व्यक्ति को बदहजमी की परेशानी है तो इसके लिए 2 से 3 इलायची, अदरक का छोटा टुकड़ा, लौंग और सूखा धनिया पीसकर इसके पाउडर को गर्म पानी के साथ सेवन करने से बदहजमी की समस्या दूर होती है।

– इलायची प्राकृतिक रूप से गैस को खत्म करने में मदद करती है और पाचन क्रिया को मजबूत करती है। इलायची के सेवन से पेट की सूजन कम होती है और यह छाती की जलन को भी खत्म कर देती है।

– मौसम परिवर्तन होते हैं, लोगों को खांसी-जुकाम की शिकायत होने लगती है। यदि आप नियमित इलायची का पानी का सेवन करेंगे तो सभी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

– इलायची दिमाग की शक्ति बढ़ाने में काफी मददगार हैं।

– इलायची शरीर में ब्लड सरकुलेशन को कंट्रोल करने में मदद करता है। इलायची खाकर गर्म पानी का सेवन करने से ब्लड सरकुलेशन ठीक रहता है।

Share.