website counter widget

ब्रेकफास्ट स्किप करना इस बीमारी को देता है जन्म

0

आजकल युवावर्ग हेल्थ को लेकर बहुत सजग हो गई है और अपने बदन को फिट रखने के लिए कभी खाना भी काम कर देते या फिर खाना स्किप कर देते है जिससे उसके कई नुकसान देखने को मिलते है। आजकल डायटिंग का चलन खूब बढ़ा है कि हर दूसरा शख्स आजकल डायटिंग पर है. ऊपर से इनकी डायट भी कोई डायटीशियन नहीं डिसाइड करता, बल्कि ये खुद ही अपने हिसाब से अपना डायट प्लान कर लेते हैं. कुछ तो इतने महान होते हैं कि ब्रेकफास्ट तक स्किप कर देते हैं. उन्हें लगता है कि उनके ब्रेकफास्ट स्किप करने से उनका वजन कम हो जाएगा. पर उन्हें नहीं पता कि मात्र ब्रेकफास्ट स्किप करने से वो जाने-अनजाने कितनी बड़ी बीमारियों को बुलावा दे रहे हैं.

कैंसर से बचना है तो ये खाना आज से ही शुरू करें

 

जानकार मानते हैं कि ब्रेकफास्ट (Breakfast) खाना बहुत ज़रूरी है, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वह ब्रेकफास्ट हेल्दी हो. अब ऐसा न हो कि सुबह-सुबह आप तेल में तले पकौड़े खाने लगें.सुबह का ब्रेकफस्ट न करने से न सिर्फ आपको टाइप 2 डायबीटीज होने का खतरा तीन गुना बढ़ जाता है बल्कि जो लोग पहले से ही मोटापे का शिकार हैं उनमें तो इसका खतरा और भी ज्यादा होता है.
वैसे लोग जो सुबह की पहली मील यानी ब्रेकफस्ट नहीं करते उनमें टाइप 2 डायबीटीज होने का खतरा 33 प्रतिशत अधिक होता है. इतना ही नहीं वैसे लोग जो सप्ताह में 4 दिन ब्रेकफस्ट नहीं करते उनमें तो डायबीटीज होने का खतरा 55 प्रतिशत अधिक होता है. यह रिसर्च जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित हुआ था. टाइप 2 डायबीटीज करने के लिए अंडे ओट्स फल सब्जी लेना फायदेमंद होता है और संतुलित ब्रेकफास्ट लेना बहुत जरूरी है।

तेजी से घटाना है वजन तो पिएं ये 5 चाय

ये रामबाण नुस्खा सिर्फ 3 दिन में ख़त्म कर देगा डायबिटीज

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.