website counter widget

इन 5 चीजों के सेवन से ठंड रहेगी दूर

3

नवंबर ख़त्म होने को है और मौसम ने भी अब करवट बदलना शुरू कर दिया है। मौसम में अब ठंडक घुलने लगी है। सुबह-सुबह आसमान भी कोहरे की चादर में लिपटा रहता है। बढ़ती ठंड में रजाई का साथ सभी को सुहाता है और रजाई से निकलने का दिल किसी का भी नहीं करता। सर्दियों में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी अत्यंत आवश्यक है। इसके अलावा सर्दियों में सावधानी रखना भी बेहद ज़रूरी है और शरीर का तापमान भी सामान्य बनाए रखना भी बेहद ज़रूरी है। वैसे तो सुबह की धूप सर्दियों में सभी को भाती है और रात में अलाव का अपना ही एक मज़ा है, लेकिन दिनभर घर या ऑफिस में भी खुद को गर्म रखना ज़रूरी है। शरीर को सिर्फ बाहर से नहीं अंदरूनी तरीके से भी गर्म रखना ज़रूरी है ताकि आपका स्वास्थ्य ठीक बना रहे।

अब आप सभी के दिमाग में एक बात घूम रही होगी कि बाहर से तो खुद को गर्म रखा जा सकता है, लेकिन अंदर से खुद को कैसे गर्म रखा जाए? अंदर से खुद को गर्म रखने का मतलब है अपने आहार में ऐसी चीजों का सेवन किया जाए, जो आपको अंदर से गर्म रखने में मददगार साबित हों और आपके स्वास्थ्य को संतुलित बनाए रखें। तो आइए आज हम आपको बताते हैं सर्दियों में किन चीजों के सेवन से आप खुद को अंदर से गर्म रखने के साथ-साथ स्वस्थ भी रख सकते हैं।

गुड़

सर्दियों के मौसम में सबसे पहले नाम आता है गुड़ का। गुड़ के गुणकारी फायदों से सभी परिचित हैं। गुड़ न सिर्फ स्वास्थ्य के प्रति उत्तरदायी है बल्कि यह शरीर को गर्म रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अदरक

सर्दियों के मौसम में चाय किसे नहीं भाती और चाय में अदरक उसका जायका तो बढ़ाता ही है साथ ही स्वास्थ्य को संतुलित बनाए रखता है। अदरक को मसाले में भी शामिल किया जाता है क्योंकि इसमें जिंजरोल और शोगोल नमक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के तापमान को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

हल्दी

हर रोग के लिए हल्दी अचूक औषधि है। फिर चाहे वह त्वचा का कोई रोग हो या अंदरूनी बीमारी। हल्दी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और शरीर के तापमान को सामान्य बनाए रखने के साथ-साथ हर तरह की बीमारी को भी दूर रखती है।

सरसों

सर्दियों में सरसों के तेल की मालिश की सलाह कई डॉक्टर्स देते हैं। दरअसल, सरसों में तापमान बढ़ाने वाले तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर का तापमान सामान्य बनाये रखने में कारगर साबित होते हैं। सरसों के सेवन से शरीर के विकार भी निकल जाते हैं।

लहसुन

वैसे तो लहसुन एक औषधि है और इसका नियमित सेवन आपको स्वस्थ रखता है, लेकिन सर्दियों में इसके सेवन से विशेष लाभ मिलता है। लहसुन न सिर्फ आपके तापमान को बढ़ता है बल्कि यह आपकी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है।

सर्दियों में व्यायाम दूर रखेगा जुकाम

सर्दियों में ये साधारण उपाय बचाएंगे ‘चिलब्लेन’ से

सर्दियों में बढ़ जाता है स्ट्रोक का खतरा, ऐसे बचें

Share.