जानिए, रोज़ काम आने वाली लहसुन के फायदे

0

लहसुन एक ऐसी चीज़ है, जो खाने का स्वाद तो बढ़ाती है साथ ही शरीर को भी फायदा पहुंचाती है। लहसुन हर घर के रसोईघर में आसानी से मिल जाने वाली चीज है, जो सब्जी को और भी स्वादिस्ट बनाने के काम आता है। लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि इसे खाने के अनेक हेल्दी फायदे भी हैं। आप सोच भी नहीं सकते कि लहसुन की एक कली हमारे अंदर पैदा होने वाले कितने रोगों का नाश कर सकती है। वैसे तो लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर है और आयुर्वेद में इसके हजारों उपयोग बताए गए हैं, पर क्या आपको पता है कि लहसुन  द्वारा आप कई त्वचा और बाल सम्बन्धित समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं। यह एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। जानते हैं लहसुन के फायदे।

यदि आप खुजली से परेशान हैं तो खुजली वाले स्थान पर थोड़ी देर छिली हुई लहसुन की कलियां घिसें और खुजली से छुटकारा पाएं।

यदि आपके कान पैनिंग कर रहे हैं तो लहसुन के तेल की दो बूंदों को गर्म कर लें और इन्हें 5 दिनों तक उपयोग करें। लहसुन से आपको पैनिंग में काफी राहत मिलेगी।

कई लोगों का मानना है कि लहसुन खाने से हाइपरटेंशन के लक्षणों से आराम मिलता है। यह न केवल रक्त के प्रवाह को नियमित करता है, बल्कि दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। साथ ही लिवर और मूत्राशय को भी सुचारू रूप से काम करने में सहायक होता है।

लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को घना बनाते हैं| बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए लहसुन के तेल को बालों और जड़ों में लगाए| पूरी रात इसे रहने दें और सुबह उठकर किसी अच्छी क्वालिटी के शैंपू से अपने बालों को धो लें।

सफेद सिरका और लहसुन की 2 कलियों का रस बराबर मात्रा में लेकर मिलाएं। इस मिश्रण को कॉटन बॉल की सहायता से मुहांसों पर लगा लें| ऐसा कुछ दिनों तक करते रहने से मुहांसों से छुटकारा मिलेगा।

इन उपायों से थकान होगी दूर

जानें फलों में लगे स्टीकर का मतलब…

इन पांच तरीकों से भगाएं मच्छर

Share.