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बीमारियों की छुट्टी के लिए ठंड में ज़रूर खाएं तिल

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देखने में छोटा सा तिल अपने आप में कई गुणों को समेटे हुए है| हड्ड‍ियों की मजबूती से लेकर घने-लंबे बाल तक तिल का प्रयोग शरीर के हर हिस्‍से के लिए बेमिसाल माना जाता है| इसका सेवन ठंड में किया जाना ही चाहिए| एक शोध के अनुसार, तिल में पाया जाने वाला सेसमीन नाम का एन्टीऑक्सिडेंट कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है| आज हम आपको तिल के कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं|

तिल में पाए जाने वाले तत्व तनाव और डिप्रेशन को कम करने में मदद करते हैं|

इसमें पाया जाने वाला मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड शरीर से कोलेस्ट्रोल को कम करता है|

डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड भी पाया जाता है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है|

तिल खाने दिल से जुड़ी बीमारियां भी कम होती हैं|

इसके तेल से त्वचा को ज़रूरी पोषण मिलता है और इसमें नमी बरकरार रहती है|

कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम भी पाए जाते हैं, जिससे हृदय की मांसपेशि‍यां सक्रिय रूप से कार्य करती हैं|

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