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कंप्यूटर पर काम करने वाले जरूर पढ़े

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आज कल ज्यादातर लोग ऑफिस में या घर पर कंप्यूटर (Healthy Tips For Computer Users) पर समय बिता रहे है | काम काज और मनोरंजन के लिए कंप्यूटर के सामने सिटिंग का समय लगातार बढ़ता जा रहा है | ऐसे में कई तरह के दर्द और अन्य परेशानियों से प्रायः लोग परेशान हो रहे है | कंप्यूटर पर कार्य की वजह से सिर, गरदन, पीठ के दर्द से पीड़ित होने वालों की तादात बढ़ रही है| ऐसे में आपके सिटिंग को चेंज करने से काफी हद तक इस इस तकलीफ से छुटकारा पाया जा सकता है |

बैठने की स्थिति में जरा सा बदलाव दर्द से बचाने में सहायक (Healthy Tips For Computer Users) है| इस विषय पर शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे सिर मोड़ने की क्षमता में कमी आ सकती है. सैन फ्रांसिस्को स्टेट यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर इरिक पेपर ने कहा, “जब आपके बैठने की स्थिति सीधी होती है, तो आपकी पीछे की मांसपेशियां आपके सिर व गर्दन के भार को सहारा देती हैं. ”

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पेपर ने कहा, “जब आप सिर को 45 डिग्री के कोण पर आगे करते हैं तो आपकी गर्दन एक आधार की तरह कार्य करती है, यह एक लंबे लीवर के भारी वस्तु उठाने जैसा है. अब आपके सिर व गर्दन का वजन करीब 45 पाउंड के बराबर हो जाता है. इसलिए कंधे व पीठ में दर्द व गर्दन में अकड़न हो तो चकित होने की बात नहीं है.”

यह करे
कंप्यूटर के बहुत करीब से सिर झुकाकर न बैठे इससे गर्दन पर दबाव पड़ता है| यह थकान, सिर में दर्द, एकाग्रता में कमी, मांसपेशीय तनावका कारण भी बनता है| लम्बी सिटिंग से मेरुदंड में घाव होने का खतरा बढ़ जाता है | कोशिश करे की जितना हो सके स्क्रीन से दुरी बनाकर काम करे | इससे आँखों पर भी लोड नहीं पड़ेगा | बीच-बीच में उठकर रिलेक्स करे | गर्दन के लिए उपयुक्त व्यायाम करे |

अभिषेक

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