website counter widget

सर्दी में फायदेमंद है शकरकंद

5

सर्दी का मौसम शुरू हो गया है और सर्द हवाएं मौसम में ठंडक घोल रही हैं। सर्दी के मौसम में स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। सर्दी में वजन बढ़ने की समस्या भी बढ़ जाती है क्योंकि गर्मी की अपेक्षा सर्दी में खाने के ज्यादा विकल्प हमारे पास होते हैं।सर्दी में गरमागरम चाय के साथ पकौड़े व समोसे के अलावा और भी कई चीजें मजे और स्वाद दोनों को दोगुना कर देती हैं।

सर्दी के मौसम में शरीर का सामान्य ताप कम हो जाता है, जो फैट के बढ़ने का कारण हो सकता है और जिस वजह से वजन बढ़ जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दी के मौसम में भी आप अपने बढ़ते वजन को किस तरह काबू में रख सकते हैं।

सर्दी के मौसम का प्रभाव ही ऐसा होता है कि इस मौसम में भूख बढ़ जाती है। भूख के साथ-साथ सर्दी में खाने की चीजों के विकल्प भी बढ़ जाते हैं और ऐसे में खुद पर नियंत्रण रख पाना मुश्किल हो जाता है। सर्दी के मौसम में जहां तक हो सके आलू की बनी हुई चीजों से दूर रहें क्योंकि आलू में शर्करा और कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है जो फैट को बढ़ाती है। आलू की जगह आप शकरकंद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शकरकंद एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

शकरकंद में बेहद कम मात्रा में कैलोरी होती है, जो काफी फायदेमंद होती है। इसके अलावा शकरकंद में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है। शकरकंद से आप का पेट भी भर जाता है और आपका वजन भी नहीं बढ़ता। शकरकंद को उबालकर फिर इसे भाप में पकाकर खाने से काफी फायदा होता है। सर्दी में शकरकंद का उपयोग आपके वजन को तो नियंत्रित करता ही है साथ ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है।

बीमारियों की छुट्टी के लिए ठंड में ज़रूर खाएं तिल

भांग से होगा कैंसर का इलाज

कैंसर के पहले के इन संकेतों को न करें नजरअंदाज़…

Share.