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देर रात खाना खाने वालों के लिए अच्छी खबर

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देर रात को खाना खाने वालों को हजारों-हजारों हेल्थ टिप्स झेलनी पड़ती है | घर वाले, बाहर वाले सभी मिलकर उन्हें अपनी आदत सुधारने की समझाइश देते रहते है| कहा जाता है कि डिनर और सोने के बीच समय की गैप जरुरी है | खाने के तुरंत बाद सोना सेहत के लिए बेहद हानिकारक बताया जाता है | खाने और सोने के बीच 2 घंटे का अंतर बेहद जरुरी भी कहा गया है | लेकिन अब एक शोध के परिणाम ठीक इसके विपरीत है | रिसर्च के मुताबिक, देर से रात का खाना खाना आपके लिए उतना बुरा नहीं है जितना की अभी तक की धारणाओं में बताया जा रहा है |

रिसर्च जापान के शोधकर्ताओं ने किया है | ओकायामा विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने तीन साल तक 1,573 हेल्दी वयस्कों को ट्रैक किया, उनके भोजन और नींद के पैटर्न की निगरानी करते हुए नियमित ब्लड टेस्ट किया| रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि तीन महीने तक होने वाले ब्लड शुगर में कोई खास अंतर नहीं देखा गया| रिसर्च में 1500 व्यस्कों को शामिल किया गया और पाया गया कि सोने और खाने के बीच गैप ना होने से ये तुरंत कोई प्रभाव सेहत पर नहीं डालेगा | हालाँकि शोद लॉन्ग टर्म इसका हेल्थ पर इफेक्ट होने से इंकार न नहीं करता |

Image result for late night dinner

डायटिशियन सोने से कम से कम दो घंटे पहले रात का खाना खाने की सलाह देते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल को व्यवस्थित किया जा सके| लेकिन जापानी शोधकर्ताओं ने पाया कि वास्तव में दो घंटे के अंतराल को छोड़ने से लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल के स्तर पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता|तो फिलहाल आप यदि किसी भी कारण से देर रात भोजन करने के आदी है तो यह शोध और इसके परिणाम आपके लिए अच्छी खबर है | हालाँकि शोध ने इसे लम्बे समय तक सही नहीं बताया है | इस बात पर भी गौर किया जाना बेहद जरुरी है |

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अभिषेक

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