website counter widget

मोटापे से भी निजात दिलाने में मददगार लौकी

0

लौकी में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन, ज़िंक, आयरन, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं (Health benefits of Bottle gourd)। लौकी को खाएं या उसका जूस पीएं यह दोनों रूप में लाभकारी होता है। डायबिटीज, ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ ही यह मोटापे को भी दूर करने में मदद करता है।

आइए जानते हैं इससे होने वाले लाभ (Health Benefits Of Bottle Gourd)

Benefits Of Dragon Fruit : कैंसर से बचाता है ड्रैगन फ्रूट

– वजन कम करने में सहायक

लौकी में 96% पानी मौजूद होता है और फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण यह भूख लगने की समस्या को दूर करती है। अगर आपको वजन कम करना है तो आप इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसका जूस पीना भी एक अच्छा उपाय होगा (Health benefits of Bottle gourd)।

– रखे तरोताज़ा

यदि आपको अधिक समय तक धूप में बाहर रहना पड़ता है तो लौकी का सेवन करने से आप दिनभर खुद को तरोताजा महसूस करेंगें। बार – बार प्यास लगने की समस्या से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा (Health benefits of Bottle gourd)।

सेहत से लेकर खूबसूरती भी दिलाता है नारियल पानी

– खूबसूरत त्वचा के लिए

लौकी का जूस पेट की अंदरूनी सफाई करता है जिससे चेहरे पर धूप, धूल, और प्रदूषण से होने वाले कील-मुहांसों से छुटकारा मिलता है। जिससे स्किन खिली-खिली और खूबसूरत नजर आती है।

– सफ़ेद बालों की समस्या करे दूर

रोजाना सुबह एक गिलास लौकी का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है (Health benefits of Bottle gourd)। इससे बालों के असमय सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

– बेहतर पाचन के लिए

कब्ज होने की एक वजह भोजन में फाइबर की कमी भी होती है। लौकी को अपनी डाइट में शामिल कर आप काफी हद तक कब्ज से निजात पा सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पेट की अंदरूनी सफाई करता है (Health benefits of Bottle gourd)। इसके साथ ही अगर आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम है तो लौकी का जूस पीना फायदेमंद रहेगा।

चीते की तरह स्फूर्ति पाने के लिए करें इस चीज़ का सेवन

– ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

लौकी को पका कर खाना या इसका जूस पीना ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीज़ों के लिए बेहद लाभकारी होता है।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.