website counter widget

खुशखबरी, आ गई कैंसर की दवा!

0

कैंसर जानेलवा बीमारियों में से एक है। कैंसर ऐसी बीमारी है जिसका अभी तक कोई कारगर इलाज नहीं खोजा सका। कैंसर से कई लोग प्रभावित हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर प्रिवेंशन एंड रिसर्च (National Institute of Cancer Prevention and Research) ने कैंसर को लेकर एक अध्ययन किया जिसमे पता चला कि भारत में 11,57,294 कैंसर के नए मामले सामने आए हैं। वहीं पिछले साल यानी 2018 में 7,84,821 लोगों की मौत कैंसर की वजह से हुई थी। वहीं कैंसर को लेकर एक सकारात्मक खबर मिली है। दरअसल एक अंग्रेजी अख़बार में छपी खबर के अनुसार कैंसर (Cancer Treatment) पर शोध करने वाले डॉक्टरर्स के एक ग्रुप ने एक शोध किया है।

कमर दर्द का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू नुस्खे

दरअसल डॉक्टर्स ने एक वायरल ड्रग का परीक्षण चूहों पर किया है। यह ड्रग कैंसर (cancer treatment) पर प्रभावी है और इसमें कैंसर की सेल्स को ख़त्म करने की क्षमता के साथ ही गांठ को श्रिंक यानी सिकोड़ने की क्षमता भी है। डॉक्टर्स के ग्रुप का कहना है कि फिलहाल इस दवा का टेस्ट चूहों पर किया गया है। अगर इसके सकारात्मक परिणाम आते हैं और यह टेस्ट सफल होता है तो यह बेहद बड़ी सफलता साबित होगी। डॉक्टर्स पिछले कई सालों से कैंसर की दवा विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं और लगातार इस पर शोध किए जा रहे हैं। वहीं कई कैंसर के मरीज भी काफी समय से इसकी दवा का इंतजार कर रहे हैं। कैंसर की दवा की खोज करने वाले डॉक्टर्स ने एक ख़ास तरह का वायरल स्ट्रेन (काउपॉक्स) विकसित किया है जिसका टेस्ट किया जा रहा है।

गर्म पानी पीने के बेमिसाल फायदे

वहीं डॉक्टर्स ने इस बात की संभावना जताई है कि इसके सफल होने पर यह कैंसर का पूरी तरह से इलाज करने में सक्षम होता। फिलहाल डॉक्टर्स ने इस ड्रग को ‘सीएफ 33’ (CF33) नाम दिया है। अमरीका के कैंसर विशेषज्ञ प्रोफेसर युमन फोंग और उनकी टीम द्वारा यह शोध किया जा रहा है। यह दवा ऑस्ट्रेलिया में विकसित की जा रही है। दरअसल इस शोध में सर्दी के लिए जिम्मेदार वायरस के आस-पास रिसर्च किया जा रहा है। इससे पहले ब्रेन कैंसर मरीजों का इजाज करते वक्त भी संयुक्त राज्य में इस वायरस का अध्ययन किया गया था। हालांकि उस वक़्त भी डॉक्टर्स को इसमें कुछ सफलता हासिल हुई थी। वहीं कुछ मरीजों ने बताया था कि इलाज के कई सालों तक उनमे कैंसर के कोई भी लक्षण दिखाई नहीं दिए।

चुटकियों में छूमंतर हो जाएगा कमर दर्द, आजमाएं ये नुस्खा

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.