डायबिटीज पीड़ित जरूर पढ़ें यह खबर, मिला अचूक उपाय

0

अदरक (Ginger) के गुणों से तो सभी परिचित हैं। सर्दी-जुकाम में अदरक वाली चाय (Ginger Tea For Diabetes) बेहद लाभकारी होती है। सिर्फ अदरक वाली चाय ही नहीं बल्कि अदरक भी बेहद लाभकारी होता है। अदरक का प्रयोग सिर्फ चाय तक ही सीमित नहीं है, बल्कि भारतीय व्यंजनों में भी इसका भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। अदरक व्यंजनों को और भी ज्यादा लजीज बना देता है। अदरक सिर्फ खाने के स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि लोगों को सेहतमंद भी रखता है। अदरक को कई बीमारियों के घरेलु उपचार (Home Remedies) के रूप में प्रयोग किया जाता है।

इन ब्लड ग्रुप वालों को हार्ट अटैक का खतरा

Related image

उल्टी, अपच और कब्ज जैसी समस्या में तो अदरक बेहद ही कारगर होता है। अदरक न सिर्फ अपच और कब्ज मिटाता है बल्कि यह शुगर लेवल नियंत्रित (Control Blood Glucose Levels Naturally) करने का अचूक उपाय भी है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से अदरक का इस्तेमाल करना चाहिए। डायबिटीज होने पर पीड़ित व्यक्ति का अग्नाशय (Pancreatic) इंसुलिन उत्पन्न नहीं कर पाता। अदरक इन्सुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है (Ginger Tea For Diabetes)। अदरक शरीर में इन्सुलिन उत्पन्न करने में सहायक होता है और शुगर लेवल को नियंत्रित करता है।

महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है इन 5 चीजों का सेवन

Related image

इसे लेकर शोधकर्ताओं ने एक शोध किया जिसमें सामने आया अदरक का सेवन (Ginger Tea For Diabetes) करने से टाइप-1 मधुमेह (Type 1 Diabetes) से पीड़ित लोगों में ए 1 सी का लेवल और फास्टिंग सीरम ग्लूकोज का लेवल कम होता है। ए 1 सी एक तरह का टेस्ट होता है, जो 2-3 महीने तक पीड़ित व्यक्ति के औसत शुगर लेवल की जांच करता है। जर्नल ऑफ कॉम्प्लेमेंटरी एंड इंटीग्रेटिव मेडिसिन की रिपोर्ट में जानकारी दी गई कि, अदरक पाउडर की सहायता से टाइप -2 मधुमेह (Type 2 Diabetes) वाले वयस्कों में शुगर लेवल को नियंत्रित करने में काफी मदद मिली। इन लोगों को इन्सुलिन नहीं दिया जा रहा था।

गर्मियों में जानलेवा डिहाइड्रेशन से इस तरह करें बचाव

Related image

एक अन्य अध्ययन में यह बात साबित हुई कि अदरक में शुगर लेवल को नियंत्रित करने की क्षमता होती है। अदरक एक कम ग्लाइसेमिक फूड है, इसी वजह से डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति (Ginger Tea For Diabetes) इसे बेहद आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो अदरक को कद्दुकस कर इसे सब्जियों में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं। अगर हो सके तो अदरक को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। सुबह-सुबह इस पानी को पिएं। हालांकि कोई भी घरेलु उपाय अपनानाने से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.