तनाव से दूर रहने के लिए अपनाएं यह तरीके

0

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति तनाव से जूझता नज़र आता है। आज के दौर में हर व्यक्ति किसी न किसी काम को लेकर भागता ही नजर आता है। वर्तमान समय में काम का बोझ और खान-पान का ध्यान न रखने की वजह से लोगों में तनाव काफी बढ़ गया है। सुबह की फ्रेशनेस चंद घंटों के काम और थकान के कारण कहीं गुम हो जाती है, और शाम होते-होते तनाव व टेंशन उसकी जगह ले लेता है। अगर आप इन सभी तनाव से मुक्ति चाहते हैं और खुशनुमा दिन बिताना चाहते हैं तो फिर आपको यह कार्य करने चाहिए। जो आपको तनाव से तो मुक्त रखेंगे ही साथ ही आपके स्वास्थ्य को ठीक रखेंगे। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह तनाव से मुक्ति पाई जा सकती है।

तय समय से 15 मिनट पहले जागें

Image result for Use alarm for wake up

सुबह उठने के लिए आप अलार्म का सहारा जरूर लें। अपने निर्धारित समय से 15 मिनट पहले का अलार्म लगाएं। 15 मिनट पहले उठने से आपको जहां व्यायाम का समय मिल जाएगा। वहीँ आप दिन भर के कार्य के लिए पहले से सोच-विचार भी कर पाएंगे। आराम से पूरी तयारी के साथ कार्यालय जाने पर आप दिन भर तरोताजा महसूस करेंगे। वहीं अगर आप टाइम पर उठते हैं तो हड़बड़ी में सभी कार्य करेंगे जिससे आपका टेंशन बढ़ जाएगा।

ताजी हवा और प्राकृतिक रोशनी

Related image

आज-कल लोगों की लाइफ स्टाइल पूरी तरह से बदल चुकी है। वहीं प्राकृतिक रोशनी और ताज़ी हवा से भी हम सभी दूर होते जा रहे हैं। इसके लिए आप अपने कमरे के पर्दों को इस तरह व्यवस्थित करें ताकि सुबह-सुबह प्राकृतिक रौशनी और ताज़ी हवा आपके कमरे में आसानी से आ सके। ताज़ी हवा आपके मन को शांत रखती है वहीं प्राकृतिक रोशनी कुछ हार्मोन में परिवर्तन लाती है। आप सुबह घूमने भी जा सकते हैं जिससे आपका पूरा दिन खुशनुमा बीतेगा।

योग व व्यायाम

Image result for खुद के लिए समय जरूरी

व्यायाम और योग भी तनाव दूर करने के लिए जरूरी है। आपको जल्द से जल्द इसकी आदत डाल लेनी चाहिए। आपको रोजाना सिर्फ 30 मिनट व्यायाम जरूर करना चाहिए। योग व व्यायाम आपके एंडोर्फिन्स हार्मोन को सक्रिय करता है। यह हार्मोन नकारात्मकता व तनाव को दूर रखने का काम करता है।

खुद के लिए समय जरूरी

Image result for reading books

भागदौड़ से भरी लाइफ में लोगों को अपने लिए समय ही नहीं मिल पाता। लेकिन काम की व्यस्तता के बीच खुद के लिए भी समय निकालना भी जरूरी है। दिन भर में ज्यादा नहीं तो कम से कम 15 मिनट का समय खुद के लिए जरूर ही निकालें। इस दौरान आप वह करें जो आपको पसंद हो। जैसे अपना पसंदीदा गाना सुनना, गेम खेलना, किताब पढ़ना आदि। ऐसा करने से आपको मानसिक शांति मिलेगी और आपका तनाव कम होगा।

प्रभात

हिचकी से छुटकारा पाने के उपाय

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.