website counter widget

लहसुन है हर मर्ज़ की अचूक दवा

0

हमारे घर की रसोई में कई ऐसी चीज़ें मौजूद होती हैं जो किसी न किसी मर्ज़ की अचूक दवा होती हैं। अगर बात की जाए लहसुन की तो ये सिर्फ खाने का जायका नहीं बढाती बल्कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। लहसुन एक प्रकार से प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में कार्य करती है। आयुर्वेद में भी लहसुन को एक बेहतरीन औषधि माना गया है जो जवान बनाए रखने में बेहद ही कारगर है। इतना ही नहीं लहसुन जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा दिलाती है। जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में लहसुन अचूक दवा का कार्य करती है। चलिए जानते हैं लहसुन के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में।

हाई ब्लड प्रेशर –

लहसुन हाई ब्लड प्रेशर में बेहद ही कारगर औषधि होती है। लहसुन के नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर में काफी राहत मिलती है। दरअसल लहसुन ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करता है और दिल संबंधी गंभीर समस्याओं से निजात दिलाता है। अगर लीवर या मूत्राशय को लेकर कोई समस्या है तो उसे भी लहसुन पूरी तरह से ठीक करता है।

डायरिया –

पेड़ से जुड़ी हर समस्या के समाधान के लिए लहसुन का सेवन किया जाना चाहिए। डायरिया जैसी गंभीर बीमारी के लिए भी लहसुन रामबाण का कार्य करती है। कई लोगों का दावा है कि खाली पेट लहसुन का सेवन करने से तंत्रिकाओं से संबंधित बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

भूख बढाए –

लहसुन हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है और साथ ही यह हमारी भूख को बढ़ाती है। जिस व्यक्ति को एसिडिटी या गैस की समस्या हो उसे नियमित रूप से लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। लहसुन पाचन क्रिया को दुरुस्त कर एसिडिटी और गैस की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

सांस की समस्या से छुटकारा –

लहसुन श्वसन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए भी बेहद कारगर साबित होता है। इसके नियमित सेवन से अस्थमा, निमोनिया, ज़ुकाम, ब्रोंकाइटिस, पुरानी सर्दी, फेफड़ों में जमाव और कफ आदि से छुटकारा मिलता है।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.