Pregnancy Diet Chart : गर्भावस्था में फलो करें यह डाइट चार्ट

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मां बनना हर महिला के लिए बेहद ही खूबसूरत अहसास होता है। गर्भवती होने पर हर महिला को अपना विशेष ध्यान रखना होता है, क्योंकि उसके पेट में एक और जिंदगी सांस ले रही होती है। हालांकि इस दौरान महिलाओं को बार-बार भूख लगती है, और वे असावधानी में अनहेल्दी और जंक फूड का सेवन कर लेती है। इस तरह के खाद्य पदार्थ गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस दौरान महिलाओं को वही डाइट फॉलो करना चाहिए जो डॉक्टर द्वारा दी गई हो। आज हम गर्भवती महिलाओं के लिए पौषक तत्वों से भरपूर डाइट चार्ट (Pregnancy Diet Chart) बताने जा रहे हैं।

Pregnancy Diet Chart :

संतुलित भोजन

गर्भवती महिला को अपने साथ ही अपने बेबी का भी ख्याल रखना चाहिए। बेबी का विकास भी बेहद जरूरी होता है। इसी वजह से महिला को संतुलित भोजन यानि पौषक तत्वों से भरपूर भोजन लेना चाहिए। ध्यान रखें कि जो भी खाद्य प्रदार्थ आप ले रही हैं वह सही मात्रा में विटामिन्स, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, फाइबर, मिनरल्स आदि से भरपूर हो। इस अवस्था में सीमित मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन भी जरूरी है।

ओट्स

ओट्स का मतलब होता है साबुत अनाज। सुबह के समय गर्भवती महिला को ओट्स का सेवन करना चाहिए। ओट्स में प्रोटीन, शुगर, फाइबर, ट्रांस फैट, ओमेगा-3, ओमेगा 6 और कार्ब्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह सभी शरीर को अंदर से मजबूती प्रदान करते हैं और साथ ही गर्भ में पल रहे बेबी का विकास करने में सहायक होते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है दूध। ऐसे समय में दूध और दूध से बनी हुई चीज़ों का सेवन बेहद लाभदायक होता है। गर्भावास्था में दही, पनीर, घी आदि का सेवन बहुत जरूरी होता है। यह शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

ज्यादा मात्रा में पानी

इस अवस्था में महिला को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। पानी की कमी रहने पर पेट से जुड़ी कई बीमारिया उत्पन्न हो सकती है। पेट से जुड़ी बीमारी का मतलब गर्भ में पल रहे शिशु को खतरा। इसलिए गर्भावास्था के दौरान महिलाओं को 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

जंक फ़ूड से बचे

इस अवस्था में जंक फ़ूड से दूरी बना कर रखना चाहिए। जंक फ़ूड के सेवन से गर्भ में पल रहे बेबी को नुकसान पहुंच सकता है, क्योंकि इसमें तेज मसाले और ट्रांस फैट मौजूद होते हैं जो बेबी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

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