सर्दियों में इस तरह रहें हेल्दी व फिट

0

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है इस मौसम में हेल्थ का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। अगर किसी व्यक्ति को दिल संबंधी समस्या है तो उसे इस मौसम में बेहद ज्यादा सावधानी रखनी चाहिए। उत्तम स्वास्थ्य के लिए कुछ टिप्स जरूर अपनाने चाहिए। सर्दियों के मौसम में स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं सामने आती हैं। छोटी-छोटी समस्याएं आगे चलकर गंभीर समस्या का रूप ले लेती है। इसलिए सर्दियों(Winter Diet And Exercise Tips) के मौसम में कुछ उपाय जरूर अपनाने चाहिए। आज हम बता रहे हैं स्वस्थ रहने के टिप्स।

सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाएं चलती हैं और इन हवाओं की वजह से एन्जीना होने का खतरा बढ़ जाता है। सर्दियों के मौसम में धीरे-धीरे टहलना चाहिए। अगर आप ठंडी हवा में टहलने के बाद एक दम घर में प्रवेश न करें। पहले थोड़ी देर घर के बाहर ही रुकें इसके बाद घर में प्रवेश करें। सर्दियों के मौसम में गर्म पेय जैसे चाय या कॉफ़ी पीना सभी को बेहद पसंद होता है और यह जरूरी भी है। लेकिन एक बात कर ध्यान जरूर रखें कि कभी भी सर्दियों के मौसम में गर्म पेय पीकर घर से तत्काल बाहर न निकलें। जब भी आप गर्म पेय पीकर तुरंत बाहर ठंडी हवा में निकलते हैं तो इससे हमारी रक्त वाहीनियां शिथिल हो जाती हैं व स्किन से उष्मा निकलने लगती है।

कई लोग सर्दियों(Winter Diet And Exercise Tips) के मौसम में भी स्वीमिंग पूल में स्वीमिंग करते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आप ऐसा करने से बचें। दरअसल पानी उष्मा का अच्छा संचालक होता है और ऐसा करने से शरीर की अत्यधिक उष्मा निकलती है। शरीर की अधिकतर ऊष्मा निकल जाने से शरीर को दोबारा ऊष्मा उत्पन्न करने में काफी समय लग जाता है।

अधिकतर लोग सर्दियों के मौसम में पानी पीना कम कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें की सर्दियों के मौसम में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी होता है। ज्यादा ठंड बढ़ने पर जब हम पानी पीते हैं तो हमारी श्वसन नली बेहतर तरीके से कार्य करती है। दरअसल जब भी हम कोई फीज़िकल एक्टिविटी करते हैं तो इस दौरान हमारी सांसे तेज चलने लगती हैं जिससे अत्यधिक मात्रा में शरीर से ऊष्मा निकलती है। इसी वजह से हमारी श्वास नली ड्राई हो जाती है। इस ड्राई एयर पैसेज की वजह से सांस लेने और अन्य कार्यों को करने में हमें कठिनाई महसूस होती है। इसलिए ठंड के मौसम में पर्त्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी होता है।

इन 4 चीजों को चाय में डालें और सर्दी-खांसी दूर भगाए

सर्दियों में इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, दमकती रहेगी त्वचा

जानिए ठंड के मौसम में क्यों खानी चाहिए किशमिश

Prabhat Jain

Share.