शुगर और रक्तचाप से पीड़ित जरूर पढ़ें यह खबर

0

अखरोट के बारे में तो सभी जानते हैं। अखरोट (Eating Walnuts Benefits ) में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर पाया जाता है। यह दिमाग तेज़ करने में बेहद ही महत्वपूर्ण होता है। लेकिन एक नए शोध में पता चला है कि अखरोट सिर्फ दिमाग ही तेज नहीं करता, बल्कि इसे खाने से दिल की बीमारी और डायबिटीज से भी बचा जा सकता है। मतलब अखरोट एक और फायदे अनेक। अखरोट सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि शरीर में कोलेस्ट्रोल को कण्ट्रोल करता है। यह शरीर के बेड कोलेस्ट्रोल को ख़त्म कर गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ाता है।

चाय पीने से हो सकता है यह कैंसर

Image result for akhrot

Eating Walnuts Benefits In Hindi :

गौरतलब है की शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल के बढ़ जाने से मेटाबोलिक सिंड्रोम होने लगता है। इस स्थिति में टाइप-2 डायबिटीज, दिल की बीमारी और स्ट्रोक की सम्भावना काफी बढ़ जाती है। लेकिन रिसर्च में पता चला है कि अखरोट इन सभी से छुटकारा दिलाने में काफी महत्वपूर्ण है। इस शोध के लिए चिकित्सकों ने मेटाबोलिक सिंड्रोम से पीड़ित 119 मरीजों का अध्ययन किया। इसके लिए चिकित्सकों ने पीड़ितों को 2 समूह में विभक्त किया। इसके बाद एक ग्रुप को 16 हफ़्तों तक प्रति दिन व्हाइट ब्रेड दिया गया, जबकि दूसरे ग्रुप को 45 ग्राम अखरोट का सेवन करने को दिया गया।

Image result for shugar

इसके बाद सभी पीड़ितों की जांच की गई। सभी के एपोलिपोप्रोटीन बी को एंथ्रोपोमेट्रिक और बायोइम्पिडेंस डेटा के साथ ही लिपिड प्रोफाइल, एचबी 1 एसी स्तर, एडिपोनेक्टिन के स्तर के साथ-साथ लेप्टिन को 4 बार जांचा गया। इसमें नतीजे चौकाने वाले सामने आए। इसके बाद चिकित्सकों ने मेटाबोलिक सिंड्रोम से होने वाली 5 गंभीर बीमरियों के बारे में भी जांच की। इसमें डॉक्टरों ने ब्लड शुगर, ब्लज प्रेशर, कोलेस्ट्रोल लेवल, ट्राइग्लिसराइड और पेट के फैट को भी जांचा। परीक्षण का परिणाम सामने आने के बाद पता चला कि, जिन पीड़ितों को अखरोट का सेवन कराया गया था, उनकी सेहत में तेजी से सुधार हुआ।

कैंसर के मरीज़ों के लिए खुशखबरी, अब 48 घंटे में कैंसर ख़त्म

Related image

मेटाबोलिक सिंड्रोम से पीड़ित मरीजों की हालत में अखरोट ने कारगर असर दिखाया। उनके रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में अखरोट ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके अलावा जांच में यह भी सामने आया कि प्रतिदिन अखरोट का सही मात्रा में सेवन करने से, शुगर, ब्लडप्रेशर और दिल की बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा अखरोट दिमाग को भी तेज करता है और याददाश्त को भी बढ़ता है।

ब्लड प्रेशर की समस्या का अचूक उपाय

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.