website counter widget

सावधान! दही हो सकता है जानलेवा

0

हम में से ज्यादातर लोगों को दही खाना पसंद होता है। खासकर गर्मियों के दौरान दही की मांग और बिक्री काफी तेज़ी से बढ़ जाती है। माना जाता है कि दही पाचन संबंधी समस्याओं से जल्द आराम दिलाता है। इसलिए हम लोग दही से तैयार होने वाले आइटम भी आनंद के साथ खाते हैं। पाचन क्रिया को बेहतर करने के अलावा दांत और हड्डियों को मजबूत बनाता है, खासकर आंतों में अच्छे बैक्टीरिया बनाकर उन्हें चिकना रखता है। इसके अलावा लोग स्किन केयर के लिए भी दही का खूब इस्तेमाल करते हैं। ये तो दही से होने वाले फायदे हैं। अति हर चीज की बुरी होती है, ऐसे में ज्यादा दही का सेवन भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

जाने क्यों बाथरूम में ही आता है हार्ट अटैक?

अगर हम किसी भी चीज का अति से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो यह हमारे शरीर को नुकसान ही पहुंचाता है। दही भी उन्हीं चीजों में आता है। अगर हम दही का अति से ज्यादा सेवन करते हैं, तो ये हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

नाश्ता न करने की आदत बन सकती हैं ब्रेन डैमेज का कारण

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द और अर्थराइटिस की समस्या है वे इसे लेने से बचें। अगर दही फिर भी लेना चाहते हैं तो कमरे के तापमान पर दिन में ही लें।  ज्यादा दही खाना भी हमारी स्किन लिए  के फायदेमंद नहीं होता है।  दही के ज्यादा सेवन से यह हमारे शरीर का आयरन और जिंक को सोखने लगता है। ऐसी स्थिति में दही के सेवन से बचना चाहिए।

जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस की समस्या से पीड़ित लोगों को दही का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। इसके अलावा आयुर्वेद के मुताबिक रात में दही नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे बलगम की समस्या बनने लगती है।

ब्रेकफास्ट स्किप करना इस बीमारी को देता है जन्म

जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत रहती है, उन्हें सर्दियों में दही खाने से बचना चाहिए।

Dhirendra – Prabhat

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.