सेहत हरी रखे हरी मिर्च

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लाल मिर्च हो या हरी मिर्च, भोजन को तीखा या चटपटा बनाने में अहम भूमिका निभाती है। कभी जरा सी ज्यादा जीभ पर चढ़ जाए तो हमारे पसीने छूट जाते हैं। कई लोग भोजन के साथ हरी मिर्च कच्ची चबा जाते हैं तो कई मिर्च के नाम से ही डर जाते हैं, लेकिन मिर्च से डरने वालों के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि मिर्च को अपने दैनिक भोजन का हिस्सा अवश्य बनाएं, यह सेहत के लिए बेहद गुणकारी होती है।

मिर्च खाने से शरीर में रक्त संचरण बढ़ता है। यह रक्त के प्रवाह को दुरुस्त रखकर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखती है और ह्रदय रोग से सुरक्षा प्रदान करती है।

मिर्च में मौजूदा कैप्साइसिन से ऊष्मा महसूस होती है। मिर्च खाने के बाद मुंह में जो लार पैदा होती है, उससे भोजन को पचाने में काफी आसानी होती है।

कब्ज के रोगियों को भी यह आराम पहुंचाती है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में रहते हैं। हरी मिर्च शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होती है।

मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन की चमक बढ़ाते हैं। इनके नियमित सेवन से झुर्रियां पड़ने का खतरा कम होता है। कच्ची हरी मिर्च सबसे ज्यादा गुणकारी होती है| दरअसल सूखने के बाद मिर्च में से विटामिन सी की मात्रा घट जाती है।

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