website counter widget

शराब की लत छुड़ाने के आसान घरेलु उपाय

0

आज के दौर अधिकतर युवा नशे की लत में जकड़े हुए हैं। सिर्फ युवा ही नहीं आज के दौर में लगभग 80 प्रतिशत लोग शराब जैसे नशे के आदि हो चुके हैं। हालांकि कई लोग इस नशे की आदत से छुटकारा तो पाना चाहते हैं लेकिन उसे छोड़ नहीं पाते। कई बार लोगों को नशा मुक्ति केंद्र की शरण में जाना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं जिससे शराब के नशे की आदत को छुड़ाने में काफी सहायता मिलेगी। हालांकि किसी भी बुरी आदत को त्यागने के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति का होना अत्यंत आवश्यक है। इसलिए सबसे पहले आपको अपने अंदर दृढ़ इच्छाशक्ति जगानी होगी। तो चलिए जानते हैं इस आदत से छुटकारा पाने के कुछ उपाय।

गाजर का जूस

अगर आप शरार के आदि हो चुके हैं और आपको भी इसकी लत लग गई है, और आप बिना नशा मुक्ति केंद्र जाए इसे छोड़ना चाहते हैं तो गाजर का जूस बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। जी हां गाजर के जूस से शराब पीने की इच्छा में कमी आ जाती है। धीरे-धीरे आप इस लत से छुटकारा पा सकते हैं। आपको रोजाना गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए। अगर आप चाहें तो गाजर के अलावा अन्नास , संतरा या सेब के जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

किशमिश

शराब पीने की आदत से किशमिश भी छुटकारा दिला सकती है। इसके लिए जब भी आपकी शराब पीने की इच्छा हो तब आप 2-3 किशमिश को मुंह में रखकर चूसें। थोड़ी देर के बाद किशमिश को अच्छी तरह से चबाएं। यह उपाय दिन में हर घंटे करें। इस उपाय से शाराब पीने की आदत से निजात मिल जाएगी।

तुलसी

वैसे तो तुलसी घरलू उपाय में सबसे ज्यादा कारगर मानी जाती है। कोई भी छोटे-बड़े रोग में तुलसी का सेवन किया जाता है। तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरीवएंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो हर रोग से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं। यह शरीर की सभी अशुद्धियां भी साफ़ करती है। शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए नियमति तुलसी के पत्तों को चबाएं। प्रातः काल तुलसी के 4 पत्तों को चबाने से इस लत से छुटकारा पाया जा सकता है।

अदरक का तेल

तुलसी के पत्तों की तरह ही अदरक भी बहुत उपयोगी होता है। अगर आप शराब की लत से जल्द छुटकारा चाहते हैं तो आपको अदरक के तेल को शहद के साथ मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको एक चम्मच शहद में अदरक के तेल की 2 बूंदे मिलाकर इसका सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। इससे आपकी शराब पीने की इच्छा में कमी आएगी।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.