चाय पीने से हो सकता है यह कैंसर

0

सुबह सवेरे उठते ही हमे सबसे पहले चाय की चाह होती है। सुबह की एक कप चाय पूरे दिन हमें स्फूर्ति देती है। सिर्फ एक कप चाय हमारे पूरे दिन को खुशनुमा बना देती है। लेकिन क्या हो यदि वही चाय हमारे लिए कैंसर (Cancer) का कारण बन जाए? दरअसल हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर के अंदुरनी भाग को बेहद ही संवेदनशील बनाया गया है। लेकिन फिर भी हम लापरवाही बरतते हैं। सबसे जरूरी होता है शरीर के अंदरूनी भाग का ख्याल रखना। लेकिन भी लोग इस बात को नज़रअंदाज करते हैं और सुबह गर्म-गर्म चाय या कॉफ़ी पीते हैं।

कैंसर के मरीज़ों के लिए खुशखबरी, अब 48 घंटे में कैंसर ख़त्म

Image result for Esophageal cancer

आपकी जरा सी लापरवाही आपको बहुत भारी नुकसान पहुंचा सकती है। जो लोग बेहद ही गर्म चाय या फिर कॉफ़ी का सेवन करते हैं, उन्हें इस खबर को जरूर पढ़ना चाहिए। अत्यधिक गर्म चाय और कॉफ़ी पीने से आपको कैंसर (Cancer) हो सकता है। आइए जानते है कि आपको गर्म चाय या कॉफ़ी पीने से किस तरह का कैंसर (Cancer) हो सकता है।

ब्लड प्रेशर की समस्या का अचूक उपाय

Image result for Esophageal cancer

एक शोध में इस बात का पता चला है कि, जो लोग ज्यादा गर्म चाय या कॉफ़ी पीते हैं उन्हें एसोफैगल कैंसर (Esophageal cancer) होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है। चिकित्सकों के मुताबिक एसोफैगल कैंसर (Esophageal cancer) सबसे ज़्यादा होने वाले कैंसरों की लिस्ट में आठवें पायदान पर आता है। और भारत में यह कैंसर छटवें पायदान पर है। अगर आपकी भी बेहद गर्म चाय या कॉफी के शौक़ीन है तो सावधान हो जाइए। दी अमेरिकन कैंसर सोसाइटी (American cancer society) ने कहा है कि, अत्यधिक गर्म चाय, कॉफ़ी या अन्य पेय का लगातार सेवन करने वाले व्यक्तियों के एसोफैगस पर काफी बुरा असर पड़ता है। इस वजह से उन व्यक्तियों में एसोफैगल कैंसर (Esophageal cancer) होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है।

जवानी के जोश में भूलकर भी न करें यह गलतियाRelated image

शोधकर्ताओं के मुताबिक़ 75 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्म पेय का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। चिकित्सकों ने कहा कि अत्यधिक गर्म पेय पदार्थ को लगभग 3-4 मिनट ठंडा करने के बाद ही पीना चाहिए। अत्यधिक गर्म चाय, कॉफ़ी या पेय पदार्थ हमारी आहार नली पर बुरा असर डालती है और उन्हें नुकसान पहुंचती है। लगातार गर्म पेय पदार्थों के सेवन से कई बार गले में जलन भी होने लगती है। अगर यह समस्या होती है और इस पर ध्यान न दिया जाए तो यह एसोफैगल कैंसर (Esophageal cancer) का कारण भी बन सकती है।

सावधान! अगर आपको भी आता है ज़्यादा पसीना, तो आप है इस ख़तरनाक़ बीमारी का शिकार

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.