ऐसे लोगों के लिए नींबू मतलब मौत

0

गर्मियों का मौसम शुरू हो चूका है। बढ़ी तपिश ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया है। कूलर और AC से बाहर निकलना अभी से मुश्किल हो रहा है। गर्मियों में लोग ज्यूस, कोल्डड्रिंक्स, रसना और नींबू पानी आदि का सहारा लेते हैं। गर्मियों में सबसे ज्यादा नींबू पानी लोगों को भाता है और यह ठंडक भी प्रदान करता है। नींबू पानी विटामिन सी, पोटाशियम और फाइबर से भरपूर होता है। वैसे तो नींबू पानी बेहद ही लाभकारी होता है, लेकिन कभी-कभी इसके भी साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं। आइए जानते हैं नींबू पानी के नुकसान के बारे में।

Image result for ऐसे लोग भूलकर भी न करें नींबू का सेवन

नींबू पानी पीने के फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं। आप भी कई बार नींबू पानी के लाभ के बारे में पढ़ या फिर सुन चुके होंगे। लेकिन क्या अपनी कभी सुना है कि नींबू पानी बेहद नुकसान भी पहुंचा सकता है? अगर नहीं सुना तो हम आपको बता रहे हैं नींबू पानी किस तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन नींबू में इसके साथ ही ऑक्सलेट भी मौजूद होता है। नींबू में पाया जाने वाला क्रिस्टलाइज्‍ड ऑक्सलेट, किडनी स्टोन और गॉलस्टोन की समस्या को जन्म दे सकता है।

Image result for ऐसे लोग भूलकर भी न करें नींबू का सेवन

जी हां किडनी में पथरी और गॉलस्टोन जैसी भयानक समस्या आपको नींबू पानी पीने से हो सकती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप नींबू पानी पीना ही छोड़ दें। गर्मी में तरावट के लिए और विटामिन सी के लिए नींबू पानी जरूर पीना चाहिए। लेकिन इसकी मात्रा सीमित रखें। अत्याधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन कभी न करें। अधिक मात्रा में नींबू पानी पीना फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचा सकता है। जिसे किडनी की समस्या हो वे लोग नींबू पानी से दूर रहें। नींबू में पाया जाने वाला सिट्रस एसिड दातों के एनमल को कमजोर बनता है। इस वजह से दातों की बाहरी परत को नुकसान होता है। जिन लोगों को दातों में समस्या हो वे लोग भूल कर भी नींबू पानी न पिएं।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.