website counter widget

Side Effects of Ginger Tea : अदरक की चाय, कहीं समस्या न बन जाए

0

चाय पीना किसे पसंद नहीं होता। सुबह-सबेरे सबसे पहले चाय पीकर ही इंसान अपने दिन की शुरुआत करता है। यह एक ऐसा पेय पदार्थ जो लगभग हर इंसान की पहली पसंद होता है। सबसे ख़ास बात यह है कि चाय का सेवन 12 महीने ही किया जाता है। सर्दियों और बारिश के मौसम में तो चाय पीने का अपना अलग ही मजा है। इस मौसम में अधिकतर लोग अदरक वाली चाय पीना ज्यादा पसंद करते हैं (Side Effects of Ginger Tea)। अदरक की चाय काफी फायदेमंद होती है। इस चाय से सर्दी, जुकाम के साथ ही सिरदर्द से भी छुटकारा मिलता है। लेकिन कई बार यह चाय नुकसान भी पहुंचा देती है।

महिलाएं भूल कर भी न करें ये लापरवाही वरना सेहत पर होगा बुरा असर

अगर आप ज्यादा अदरक की चाय पीते हैं तो सावधान हो जाइए। ज्यादा अदरक की चाय पीना हानिकारक हो सकता है और इससे शरीर में अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं (Side Effects of Ginger Tea)। ज्यादा अदरक की चाय पीने से एसिडिटी कर ब्लडप्रेशर की शिकायत हो सकती है। चूंकि अदरक के अत्यधिक सेवन से शरीर में एसिड बनने लगता है जो एसिडिटी को पैदा करता है। इसलिए ज्यादा मात्रा में अदरक की चाय का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या होने लगती है।

अनिद्रा और कैंसर से निजात दिलाए, प्याज की चाय

अगर किसी को लो बीपी की समस्या हो तो उसे अदरक की चाय से परहेज कारण चाहिए। क्योंकि अदरक वाली चाय खून को पतला करती है जिसे ब्लडप्रेशर कम हो सकता है।

मधुमेह के रोगियों को भी इससे बचना चाहिए क्योंकि अदरक ब्लड शुगर लेवल को कम करता है जिससे मधुमेह रोगियों को हाइपो ग्लाइसीमिया नामक बीमारी हो सकती है।

बरसात में रखें सावधानी वरना हो सकता है अपेन्डिक्स का खतरा

अनिद्रा का कारण भी अदरक वाली चाय हो सकती है। चूंकि अदरक वाली चाय नींद में कमी लाती है इसलिए इसका सेवन रात्रि में नहीं करना चाहिए वरना अनिद्रा की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

हालांकि अदरक की चाय पीने से बहुत स्वास्थ्य लाभ होते हैं लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाना चाहिए। अधिक मात्रा में इसके सेवन से नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.