website counter widget

तेजी से घटाना है वजन तो पिएं ये 5 चाय

0

चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसके बिना लोगों के दिन की शुरुआत अधूरी होती है या यूं कहें होती ही नहीं है। हालांकि चाय सिर्फ दिन की शुरुआत ही नहीं करती बल्कि लोगों की नींद भगाने के काम भी आती है। जब भी लोगों को दोपहर में या काम के वक़्त नींद आती है तो वे चाय का सहारा जरूर लेते हैं। कई लोगों को तो चाय इतनी पसंद होती है कि वे दिन भर में 7-8 कप चाय पीते हैं। लेकिन ज्यादा चाय के सेवन से गैस, ब्लोटिंग एसिडिटी जैसी समस्याएं होने लगती हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसी 5 चाय के बारे में बताने जा रहे हैं तो आपको जरा भी नुकसान नहीं पहुंचाएगी। इसके अलावा यह 5 तरह की चाय वजन घटाने में काफी कारगर होती हैं।

ये रामबाण नुस्खा सिर्फ 3 दिन में ख़त्म कर देगा डायबिटीज

ब्लैक टी

इसके बारे में तो सभी ने सुना ही है। ब्लैक टी यानी कि बिना दूध वाली चाय। इसे चाय की तरह ही बनाना होता है बस फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें दूध नहीं डाला जाता। एक शोध में इस बात का पता चला है कि, ब्लैक टी में मौजूद पॉलीफेनॉल्स शरीर में जमे फैट को सोखने का कार्य करता है। इसके अलावा यह फैट को बर्न भी करता है।

उम्र बढ़ने पर इस वजह से फीकी पड़ने लगती हैं यादें

ग्रीन टी

ग्रीन टी के फायदों से तो सभी लोग भली-भांति परिचित हैं। यह मोटापा घटाने का कार्य करती हैं और लोग इस बारे में विज्ञापनों से जान गए हैं। लेकिन आपको बता दें कि ग्रीन टी आखिर मोटापा कैसे कम करती है। दरअसल इस टी में कैटेचिन नाम का प्राकृतिक फेनॉल ऐंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है तो शरीर की अतिरिक्त चर्बी को बर्न करने में बेहद कारगर होता है। इसके अलावा यह हमे एनर्जी भी प्रदान करती है।

ओलॉन्ग टी

यह ट्रेडिशनल चाइनीज टी है। इस चाय को बनाने के लिए कमीलिया सिनेन्सिस नाम के पौधे का इस्तेमाल किया जाता है। इसी से ब्लैक और ग्रीन टी भी बनाई जाती है। ओलॉन्ग टी इन दोनों तरह की चाय का मिश्रण होता है। इसलिए इस चाय में दोनों चाय के फायदे होते हैं और इससे दोगुना फायदा मिलता है। यह न सिर्फ वजन घटाती है बल्कि डायबीटीज और बीपी को भी कंट्रोल करती है।

पैसे न होने पर भी इलाज करने से डॉक्टर नहीं कर सकते मना

वाइट टी

इस टी के बारे में तो बेहद कम लोग जानते हैं लेकिन अगर इसका सेवन रोजाना किया जाए तो इसके बेहद फायदे होते हैं। चाय के पौधे की नई पत्तियों व कलियों से बनी इस चाय में मेटाबॉलिज्म को तेज करने की क्षमता होती है जो चर्बी को तेजी से घटाता है। इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट पाय जाते हैं जो शरीर में नए फैट सेल्स बनने से रोकते हैं।

हर्बल टी

इस चाय के बारे में भी सभी लोग जानते हैं। गौरतलब है कि इसमें चाय के पौधों की पत्तियों का नहीं बल्कि सूखे हुए मसाले, जड़ी-बूटी और फलों का इस्तेमाल किया जाता है। इसी वजह से यह चाय हमारे शरीर के लिए बेहद स्वास्थ्यवर्धक होती है। मोटापा घटाने में यह चाय बेहद ज्यादा कारगर साबित होती है।

शराब की लत छुड़ाने के आसान घरेलु उपाय

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.