website counter widget

Benefits Of Dragon Fruit : कैंसर से बचाता है ड्रैगन फ्रूट

0

ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit ) एक स्वादिष्ट विदेशी फल है, जो ‘पीताया’ या ‘पीतहाया’ के नाम से भी जाना जाता है। इसके औषधीय गुणों के कारण यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऊपर से काफी ऊबड-खाबड़ सा दिखने वाला ये फल अंदर से काफी मुलायम और टेस्टी होता है। ड्रैगन फ्रूट को सुपर फूड भी माना जाता है। इस फल की उत्पत्ति मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और मेक्सिको से हुई है| एशिया में भी इसका खूब प्रयोग किया जाता है|

सेहत से लेकर खूबसूरती भी दिलाता है नारियल पानी

ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit ) एक अत्यंत सुंदर फल है। ड्रैगन फ्रूट एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और पोषक गुणों का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो खतरनाक रोगों से शरीर कॊ मुक्त करवाता है| इसके बीज कैंसर से लड़ने में भी मदद करते हैं| यह स्‍वाद में अच्‍छा होने के साथ स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होता है| साथ ही यह अंदर से कीवी की तरह रसीला होता है। एक बार लगाने के बाद दो से तीन साल में यह पौधा भरपूर फल देने लग जाता है, जो 15 से 20 साल तक लगातार फल देता है और एक एकड़ की आमदनी 15 से 25 लाख प्रतिवर्ष होती है| साथ ही इसमें देखरेख का खर्च और मेहनत बहुत कम होती है।

चीते की तरह स्फूर्ति पाने के लिए करें इस चीज़ का सेवन

ड्रैगन फ्रूट फायदे (Dragon Fruit  Benefits) :

ड्रैगन फ्रूट प्रतिरक्षा (Dragon Fruit ) बढ़ाता है| साथ ही यह विटामिन से भरपूर होता हैं। इसमें ‘बी’ विटामिन समूह सहित विटामिन ‘सी’ के अलावा अन्य विटामिन भी मौजूद हैं जैसे बी-1, बी-2, और बी-3 विटामिन ब्लड प्रेशर, त्वचा स्वास्थ्य, और कोलेस्ट्रॉल औऱ थायरॉयड से लड़ने में भी मदद करता हैं । इस फ्रूट में जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं । ड्रैगन फ्रूट नियमित रूप से खाने से प्रतिरक्षा तंत्र (immunity) में वृद्धि होती है| इसमें उपस्थित विटामिन और अन्‍य पोषक तत्‍व हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते हैं।

# फ्री रेडिकल्स और कैंसर पैदा करने वाले तत्वों से बचाव के लिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा हो। कई डॉक्टर ड्रैगन फ्रूट कहने की सलाह देते है क्योंकि इस में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है।

# इसका रोज सेवन करने से यह न केवल आपको स्वस्थ रखने में बल्कि आपके हृदय को भी स्वस्थ रखता है। यदि कोई व्यक्ति वजन कम करना चाहता है तो ड्रैगन फ्रूट सबसे अच्छा होता है। इसके बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है।

वेट लॉस के साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी

# ड्रैगन फ्रूट में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। यह लिवर फैट को भी कम करता है| इसके साथ ही यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और इसका असर सिर्फ एक बार नहीं बल्कि लंबे समय तक रहता है।

# ऑर्थराइटिस आपके जोड़ों को प्रभावित करता है। अपने आहार में ड्रैगन फ्रूट को शामिल करके आप इससे बच सकते हैं।

ड्रैगन फ्रूट के नुकसान

अभी तक इसका कोई नुकसान सामने नहीं आया है| हालांकि एक रिसर्च में सामने आया था कि जी लोग इसका उपभोग करते हैं तो उनके मल और पेशाब का रंग (urine and feces) लाल आता है। कुछ उपयोगकर्ताओं में यह दस्त का कारण बन सकता है। ड्रैगन फ्रूट स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही अच्छा होता है, फिर भी इसका अधिक मात्रा में सेवन करना आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा प्रभाव छोड़ सकते हैं। ड्रैगन फ्रूट को एंटी इंफ्लेमेटरी फ्रूट कहें तो भी गलत नहीं होगा।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.