website counter widget

बिच्छू के काटने पर करें ये उपचार, बच जाएगी जान

0

मानसून का मौसम शुरू हो चुका और इस मौसम में कई तरह के जीव-जंतु पनप जाते हैं। इनमें से कई जीव-जंतु काफी जहरीले होते हैं जिनके काटने पर कई तरह की बीमारियां और इंफेक्शन हो जाते हैं। लेकिन इसी मौसम में बिच्छू जैसे खतरनाक जीव भी घरों में निकल आते हैं। बिच्छू का डंक बेहद ही जहरीला होता है। इससे बेहद खतरनाक संक्रमण हो सकता है जो मानव शरीर के लिए काफी घातक होता है। बिच्छू भी कई प्रकार के होते हैं और इसका जहरीलापन भी अलग-अलग होता है। कई प्रकार के बिच्छू इतने जहरीले होते हैं कि इनके डंक से इंसान की मौत भी हो सकती है।

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे

बिच्छू के काटने पर बेहद तेज दर्द होता है। लेकिन यदि बिच्छू के काटने पर सही तरीके से उपचार किया जाए तो इसके दर्द, संक्रमण और ज़हर से बचाव किया जा सकता है। कई घरेलु नुस्खे ऐसे हैं जिससे बिच्छू के ज़हर को ख़त्म किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसा ही एक घरेलु नुस्खा बताने जा रहे हैं जो बिच्छू के ज़हर को शरीर से उतार देता है। अगर कभी बिच्छू काट ले तो तत्काल ही इस नुस्खे को अपना कर इंसान की जान बचाई जा सकती है। तो चलिए जानते हैं उस घरेलु नुस्खे के बारे में।

अवसाद के लक्षणों को जानकर पाएं इससे छुटकारा

जब भी बिच्छू काटे तो उस जगह पर बारीक पिसा हुआ सेंधा नमक और प्याज को मिला कर लगाएं। इन दोनों के मिश्रण को प्रभावित जगह लगाने से बिच्छू का ज़हर ख़त्म हो जाता है। इसके अलावा दंश वाली जगह पर माचिस की 5-6 तीलियों का मसाला लगाने पर ज़हर तत्काल ही उतर जाता है।

रतालू और नौसादर का प्रयोग भी इसके असर को ख़त्म करता है। इसके लिए रतालू या फिर प्याज के रस में नौसादर को मिलकर प्रभावित जगह अपर लगाएं। इस प्रयोग से बिच्छू का ज़हर ख़त्म हो जाता है। फिटकरी भी बिच्छू के डंक के ज़हर को ख़त्म करता है। इसके लिए फिटकरी को पानी में घिस लें। अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इसके बाद गर्म कपड़े से इस जगह की सिकाई करें। ऐसा करने से दर्द भी ख़त्म हो जाता है और ज़हर भी।

Video : देर से खाने पर भी नहीं होगा नुकसान

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.