खुशहाल जीवन के लिए करें ये

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जिंदगी की रफ़्तार समय के साथ तेज़ होती जा रही है| भागदौड़ भरे जीवन में स्वस्थ और खुशहाल रहना भी एक चुनौती के समान है, ऐसे में यदि आप लंबी उम्र और सेहतमंद रहना चाहते हैं तो तेज गति से चलना शुरू करें| चलने के वैसे तो बहुत से फायदे हैं, लेकिन इसका सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि यह हमारे दिल को स्वस्थ रखता है|

तेज़ी से चलने से दिल संबंधी बीमारियों से मृत्यु का खतरा कम होता है| शोध के नतीजों से पता चलता है कि औसत गति से चलने से दिल संबंधी बीमारियों की मृत्युदर में 21 फीसदी की कमी आती है और तेज गति से चलने वालों की मृत्युदर में 24 फीसदी की कमी देखी गई है| धीरे-धीरे चलने की तुलना में औसत गति से चलने से सभी तरह की मृत्युदर में 20 फीसदी की कमी आती है, जबकि तेज गति से चलने से 24 फीसदी की कमी आती है| इससे साफ़ है कि  आपके चलने की गति का सीधा असर आपके दिल पर पड़ता है|

सिडनी विश्वविद्यालय के चार्ल्स परकिंस सेंटर और स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर एमानुएल स्टामाटेकिस ने कहा कि नतीजों पर बॉडी  मास इंडेक्स का प्रभाव नहीं दिखता है| औसत या तेज गति से चलना सभी तरह के मृत्युदर के खतरे को खासतौर से कम करता है। हालांकि, ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है कि तेजी से चलने से कैंसर की मृत्युदर पर असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि तेज गति आमतौर पर 5 से 7 किलोमीटर प्रति घंटा होती है, लेकिन यह वास्तव में चलने वाले की फिटनेस स्तर पर निर्भर करता है। तेज़ गति से चलने से दिल की बीमारियों से होने वाले मृत्यु की आशंका कम हो जाती है |

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