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Zero Figure Dieting Tips : जीरो फिगर के लिए इस तरह करें डाइटिंग

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लड़कियां हमेशा अपने वजन को लेकर काफी चिंतित रहती हैं और वजन को घटाने के लिए डाइटिंग का सहारा लेती हैं। लड़कियां डाइटिंग तो शुरू कर देती हैं लेकिन हफ्ते-डेढ़ हफ्ते में उनका जोश ठंडा पड़ जाता है या फिर उन्हें कमजोरी महसूस होने लगती है। इसके अलावा उन्हें अपनी मनचाही चीज़ खाने का मौका भी नहीं मिल पाता। हालांकि वे-वजह भूखा रहना वजन कम करने का उचित विकल्प नहीं है, बल्कि इससे आपको कमजोरी जरूर हो सकती है। अगर आप डाइटिंग करना ही चाहते हैं तो फिर इसके नियम बदलें और डाइटिंग का सही मायने में मतलब समझें। डाइटिंग ( Zero Figure Dieting Tips) का मतलब भूखा रहना नहीं होता बल्कि हेल्दी और पोषक तत्वों का सेवन होता है।

Zero Figure Dieting Tips :

भूखा रहना गलत

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अधिकतर लोगों को लगता है कि आधा पेट खाना या भूखे रहने को डाइटिंग कहते हैं। यह बिलकुल गलत है कि भूखा रहना डाइटिंग कहलाता है। दरअसल डाइटिंग का मतलब होता है शरीर में कम कैलोरीज का पहुंचना। हम जो भी भोजन ग्रहण करते हैं वह हमारे शरीर में कैलोरीज बनाता है और उससे आपके शरीर में फैट बनता है। जब भी आप डाइटिंग करें तो इस दौरान भूखे रहने की गलती न करें, बल्कि भूख लगने पर हेल्दी और हल्के स्नैक्स खाएं। इससे आपको पोषक तत्व भी मिलेंगे और आपकी डाइटिंग भी परफेक्ट रहेगी।

भरपेट न खाएं

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कभी भी भरपेट न खाएं। आयुर्वेद में भी सलाह दी गई है कि, खाना खाते वक़्त एक तिहाई पेट खाली रखा जाए। यह न सिर्फ आपका वजन कम करने में सहायक है, बल्कि यह आपको स्वस्थ रखता है। जब भी भोजन ग्रहण करें तो 80 फीसदी पेट भरा लगने पर खाना बंद कर दें।

बदलाव के लिए वक़्त

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कोई भी बड़ा बदलाव अचानक से या तत्काल नहीं किया जा सकता, उसके लिए वक़्त लगता है। वहीं आप भी अचानक कोई बदलाव नहीं कर सकते। इसी वजह से आप धीरे-धीरे अपने आहार की आदत को बदलें। छोटे-छोटे बदलाव करें और उसे पूरी तरह अपनाने के बाद दूसरे बदलाव की तरफ कदम बढ़ाएं।

हेल्दी आहार लें

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आपकी पसंद के अनुरूप सेहतमंद आहार को अपने भोजन में शामिल करें। इसके अलावा अपने पसंद के भोजन को और भी सेहतमंद तरीके से बनाने का प्रयास करें। कोई भी अनहेल्दी आहार भूल कर भी न ग्रहण करें। हालांकि कई बार व्यंजनों को देखकर हम खुद पर काबू नहीं रख पाते लेकिन फिर भी सयंम रखने की कोशिश करें। और जहां तक हो सके सेहतमंद भोजन ही ग्रहण करें।

पार्टियों में रखें ध्यान

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अधिकतर लोग पार्टी या मीटिंग में अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखते। पार्टी में मौजूद लजीज व्यंजनों को देखकर लोग खुद पर से काबू खो देते हैं, और स्वाद के चक्कर में डाइटिंग को भूल जाते हैं। जब भी आप किसी पार्टी में शामिल होने घर से निकलें, तो पहले कुछ हल्का-फुल्का पौष्टिक आहार ग्रहण कर लें। इसके बाद पार्टी में आपको कम खाना पड़ेगा। कम खाने के दौरान आप सलाद या फिर कम हेल्दी खाना खाकर भी पार्टी का मज़ा ले सकते हैं।

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