शुगर से बचाएगी दालचीनी

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आज शुगर मतलब डायबिटीज़ यानी  मधुमेह लगातार बढ़ता जा रहा है | यह हर वर्ग के लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है | शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने से होने वाला यह रोग आज हर घर के लिए मुसीबत का सबब बन गया है |  इससे बचाव के घरेलू उपायों में दालचीनी ( Cinnamon Benefits For Diabetes) का नाम सबसे पहले आता है |

एक्सपर्ट की माने तो दालचीनी ( Cinnamon Benefits For Diabetes) का नियमित सेवन न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल कम करने में सहायक है बल्कि यह हार्ट अटैक से बचाव में भी मददगार साबित होता है | दालचीनी मसाले के साथ एक औषधि भी है, जो कैल्शियम और फाइबर से भरपूर है और शुगर कंट्रोल करता है | इसे गरीब आदमी का इन्सुलिन भी कहा जाता है |

ऐसे करें दाल चीनी का सेवन  

1 कप पानी में दालचीनी पाउडर ( Cinnamon Benefits For Diabetes) को उबालकर, छानकर रोजाना सुबह सेवन करें | आप इसे कॉफी में भी मिलाकर पी सकते हैं। रोजाना मात्रा तीन ग्राम दालचीनी आपको इस भयंकर रोग से बचा सकती है और अन्य कई बीमारियों से भी आपकी रक्षा करने में सहायक साबित होगी |

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