website counter widget

OMG : बेहद हानिकारक है नींबू-पानी

0

गर्मियों का मौसम आते ही नींबू पानी की याद आ जाती है। नींबू पानी से गर्मी में ठंडक का एहसास होता है और साथ ही यह तरावट भी देता है। वैसे नींबू विटामिंस और मिनरल्‍स से भरपूर होता है। इसी वजह से इसे लोग हमेशा ही अपने खाने में इस्तेमाल करते हैं। वजन घटाने वालों के लिए तो नींबू को वरदान समझा जाता है। नींबू के इतने फायदे हैं कि, इसे गिना भी नहीं जा सके। लेकिन कहा गया है कि हर चीज़ की अधिकता हानिकारक (Lemon Juice Side Effects) होती है। इसी तरह यदि नींबू का जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो यह भी हानिकारक हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि फायदों से भरपूर नींबू भला क्या नुकसान पहुंचा सकता है। तो आज हम बता रहे हैं इसके नुकसान के बारे में।

सौंफ के फायदे जानकार हैरान रह जाओगे

Image result for lemon juice

Lemon Juice Side Effects In Hindi :

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नींबू अत्यधिक अम्लीय होता है। इसी वजह से इसके अधिक सेवन से नुकसान पहुंच सकता है। विटामिन सी से भरपूर नींबू हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। लेकिन आवश्यकता से अधिक विटामिन सी शरीर में आयरन का अवशोषण करती है। आयरन की अधिकता शहरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है।

Related image

तेजी से वजन घटाने का बेहद आसान तरीका

नींबू पानी स्वास्थ्य के लिए जितना लाभदायक है, उतना ही दांतों के लिए हानिकारक है। एक शोध में यह पता चला है कि, ज्यादा नींबू पानी के सेवन से आपके दांतों को नुकसान पहुंचता है। अम्लीय गुणों के कारण यह आपके टूथ एनमल को कमजोर बनता है। वहीं नींबू में मौजूद सिट्रस एसिड दांतों की बाहरी परत को नुकसान पहुंचता है।

Image result for lemon juice bad effect on your teeth

नींबू-पानी के अत्याधिक सेवन से शरीर में पोटैशियम की कमी भी हो सकती है। नींबू-पानी आपके शरीर से जल की अतिरिक्त मात्रा को निकालता है। इस वजह से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है।

Image result for डिहाइड्रेशन

नींबू में ऑक्सलेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो क्रिस्टल के रूप में शरीर में जमा होता है। इसी वजह से नींबू पानी के अत्याधिक सेवन से किडनी स्टोन की सम्भावना काफी बढ़ जाती है।

Apple Cider Vinegar Benefits : कई बीमारियों का हल है सेब का सिरका

Image result for किडनी स्टोन

कहते हैं कि खाने को पचाने और कब्ज को मिटाने में नींबू पानी अहम भूमिका निभाता है। लेकिन यदि आपको एसिडिटी की समस्या है, तो आप इसका सेवन न करें। क्योंकि पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के साथ ही इसका अत्याधिक सेवन आपकी पाचन क्रिया को बिगाड़ भी सकता है। बेहद अम्लीय होने के कारण यह आपके सीने में जलन का कारण भी बन सकता है।

Related image

प्रभात

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Loading...
Share.