मानसून में करें अपनी इम्युनिटी को बूस्ट  

0

बारिश के मौसम में हम बीमारियों से बचने के लिए बहुत सावधानियां बरतते हैं, फिर भी कहीं न कहीं से कीटाणु आकर हमें बीमार कर देते हैं। इसका एक कारण है हमारी कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली यानि इम्यून सिस्टम। इसकी वजह से हम आसानी से बीमार पड़ जाते हैं। कुछ ड्रिंक्स के सेवन से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता और पाचन शक्ति दोनों को बढ़ा सकते हैं।

  • केवल गर्म पानी पीने के बजाय पानी में कुछ तुलसी के पत्ते डालकर उसे उबाल कर पीएं। तुलसी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपको मानसून में बीमारी से लड़ने की शक्ति देते हैं।

  • यदि आपको पाचन की समस्या है तो आप एक गिलास पानी में एक छोटा टुकड़ा दालचीनी का डालकर उसे रातभर रहने दें। सुबह उस पानी को पी लें।

  • बारिश के मौसम में पानी उबालकर ही पीएं। वैसे तो हर मौसम में पानी उबालकर पीना चाहिए, लेकिन मानसून में कीटाणुओं के फैलने का ज्यादा खतरा रहता है। उबला हुआ पानी न केवल कीटाणुओं को मारेगा बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता और पाचन शक्ति को भी मज़बूत करेगा।

  • इस मौसम में पत्तेदार सब्ज़ियों के सेवन से बचें। इस मौसम में आप मौसमी फल जैसे संतरे, मौसंबी, कीवी आदि का सेवन कर सकते हैं। ये सारे फल ‘विटामिन-सी’ से युक्त होते हैं, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं।

  • इस मौसम में सूप बनाते समय आप उसमें अदरक या काली मिर्च मिला दें। यह आपके सूप को अच्छा स्वाद भी देगा और स्वस्थ भी रखेगा।

इन सभी बातों का ध्यान रखकर आप इस मौसम को खुल कर एन्जॉय कर सकते हैं और अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा भी सकते हैं।

Share.