Health Tips : शरीर खुद बताता है किस चीज की है कमी

0

आज के दौर में सभी लोग अपने-अपने कार्य में इतने व्यस्त हो गए हैं, की वे अपनी सेहत (Health Tips In Hindi) के प्रति काफी लापरवाह हो गए हैं। हालांकि यह सब जानकार नहीं होता बल्कि काम की व्यस्तता के और हमारी तेजी से बदली लाइफस्टाइल का परिणाम है। हम अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle Updates) को इतना बदल चुके हैं कि हमें खान-पान का ध्यान नहीं रहता। आज कल जंक फ़ूड भी लोगों की पहली पसंद बन चुका है। इन सभी की वजह से हमारे शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता। इसी का परिणाम होता है कि हम सभी को बेहद जल्द बीमारी जकड़ लेती (Tips for Taking Vitamins) है।

यकीनन आप नहीं जानते होंगे आइसक्रीम खाने के फायदे

Image result for vitamins

Tips for Taking Vitamins :

जरूरी पोषक तत्व न मिल पाने से हमारी प्रतिरोधक क्षमता भी काफी प्रभावित हो रही है। ऐसे में हमारा शरीर कई तरह से हमे संकेत देता है, जिससे हमे यह पता चलता है कि हमारे शरीर में किस चीज़ की कमी है। अगर इन संकेतों को समझ लिया जाए और उस कमी को दूर किया जाए तो कई समस्याओं से बचा जा सकता है। चलिए जानते हैं कि हमारा शरीर हमे किस तरह से सूचित करता है।

Image result for vitamin E

अगर आपकी त्वचा में रूखापन आ गया है, या आपकी त्वचा लगातार रूखी होती जा रही है, तो इसका मतलब है कि आपको विटामिन E की जरूरत है। यह संकेत आपके शरीर में विटामिन E की कमी को दर्शाता है। विटामिन E की पूर्ती के लिए आपको पालक और बादाम का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

Health Tips : गर्मियों में खीरे के सेवन से पहले पढ़ें यह खबर

Related image

यदि आपके शरीर में ग्लूकोज की कमी होने लगे तो आपको मीठा खाने का काफी मन करेगा। जब भी मीठा खाने का मन करे तब समझ लेना चाहिए कि हमारे शरीर में ग्लूकोज की कमी हो गई है। ऐसा होने पर चीनी या फिर कोई मीठी चीज़ का सेवन करने से अच्छा होगा कि आप शहद और फलों का सेवन करें। फलों और शहद में भारी मात्रा में ग्लूकोज होता है।

Image result for coconut water and Banana

अगर आपकी मांसपेशियों में लगातार दर्द की शिकायत होने लगे और आपकी नींद में भी कमी आ जाए, तो यह शरीर में पोटेशियम की कमी का संकेत होता है। शरीर में पोटेशियम की कमी को दूर करने के लिए आप केला, नारियल पानी, बीट और खरबूजे का सेवन करें। इनके सेवन से आपके शरीर में पोटेशियम की पूर्ति हो जाएगी।

बच्चों के दांतों की स्टेम सेल की मदद से होगा इलाज़

Related image

अगर आपका मन ज्यादा ही ठंडी चीज़ें, जैसे आइसक्रीम या फिर बर्फ आदि खाने का करने लगे तो समझ जाइए कि, यह संकेत आयरन की कमी का है। जल्द ही आपको आयरन की पूर्ति करनी चाहिए। आयरन की कमी को दूर करने के लिए आपको पालक और आयरन की गोलियों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप लोहे की कढ़ाई में खाना पका कर भी खा सकते हैं।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.