खजूर खाने के बड़े फायदे

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खजूर की खेती सदियों से की जा रही है। खजूर की सबसे अच्छी बात यह है कि इतना फायदेमंद होने के बावजूद यह आपकी जेब पर ज्यादा भारी नहीं पड़ता है। खजूर की शेल्फ लाइफ भी ज्यादा होती है यानी एक बार खजूर घर लाकर रख लें तो कई दिनों तक इन्हें खा सकते हैं। खजूर को वंडर फ्रूट भी कहा जाता है। इसे खाने से आपको आयरन, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन भरपूर मात्रा में मिल जाते हैं। आइये जानते हैं कि खजूर आपके शरीर को कितने फायदे पहुंचाता है।

– खजूर में बहुत अधिक मात्रा में ग्लूकोज़ होता है। खजूर आपके शरीर को इस्टैंट एनर्जी देते हैं। यही कारण है कि मुस्लिम रोज़ा खजूर से खोलते हैं ताकि दिनभर भूखे रहने के बाद उनके शरीर में जो ताकत की कमी हो गई है, वह खजूर खाने से मिल जाए।

– खजूर में ढेर सारे फाइबर होते हैं। इस वजह से कब्ज के मरीजों के लिए खजूर खाना फायदेमंद साबित होता है। खजूर में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है, जिससे कब्ज की समस्या में राहत मिलती है।

– खजूर में काफी मात्रा में विटामिन ‘ए’ और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये आपकी आंखों के लिए जरूरी तत्व होते हैं। नियमित रूप से खजूर खाने से आंखें स्वस्थ रहती हैं।

– खजूर त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है। इसे नियमित रूप से खाने से चेहरे पर चमक आने लगती है।

– खजूर में कई सारे मिनरल होते हैं, जो हड्डियों को मजबूती देते हैं।

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