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तेजी से वजन घटाने का बेहद आसान तरीका

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आज के दौर में बिगड़ते खान-पान और दिनचर्या की वजह से लोगों में मोटापे की समस्या देखने मिल रही है। लोग अपने बढ़ते वजन से काफी परेशान रहते हैं। उसकी मुख्य वजह है एक ही जगह अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप पर घंटों बैठकर काम करना, और खाने-पीने व अपने स्वास्थ्य के प्रति उदासीनता। कई लोग एक्सरसाइज, योग और जिम भी करते हैं, लेकिन कोई परिणाम हासिल नहीं होता। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा स्मार्ट तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने वजन को बेहद आसानी से कम कर सकते है।

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अपना वजन घटाने के लिए आपको सबसे पहले तो अपनी आदतों में बदलाव करना बेहद जरूरी है। दूसरी जरूरी चीज़ है अपने शरीर की बनावट को समझना। क्योंकि हर किसी के शरीर की जरूरत अलग-अलग होती है। वजन बढ़ना सिर्फ फैट या चर्बी के कारण नहीं बल्कि मांसपेशियों, हड्डियों की बनावट भी हो सकती है। इसलिए सबसे पहले आप अपने शरीर की बनावट और जरूरत को समझें।

 

वजन घटाने के लिए सबसे उपर्युक्त तरीका रनिंग करना। रनिंग मतलब दौड़ना। यह बहुत पुराना और बहुत ही असरदार तरीका है। इससे न सिर्फ आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा, बल्कि आपका फैट भी तेजी से कम होगा। अगर आप बाहर दौड़ने नहीं जा सकते तो ट्रेडमिल पर रनिंग कर सकते हैं। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त होगी और आपका वजन तेजी से कम होगा। रोजाना आधा घंटा रनिंग करने से बहुत जल्द आपका वजन कम हो जाएगा।

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डॉक्टर्स का कहना है कि, अगर वजन बहुत ज्यादा है तो ट्रेडमिल पर पहले धीरे-धीरे चलना शुरू करें। जब आप सहजता महसूस करने लगें तब धीरे-धीरे दौड़ना शुरू करें। पहले आपको 4 मिनट की रफ़्तार से दौड़ना शुरू करना होगा, फिर ब्रेक लें। ऐसा करते हुए आप नियामत रूप से दौड़ें और रफ़्तार बढ़ाते जाएं साथ में समय सीमा भी।

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ध्यान रखें कि नंगे पांव कभी न दौड़ें। दरअसल जब हम दौड़ते हैं तो गर्माहट पैदा होती है क्योंकि रक्त संचार तेजी से होता है। इस वजह से आपके पैरों में जलन हो सकती है। इसके अलावा अगर आपका पैर ट्रेडमिल बेल्ट के किनारे पर पढ़ जाए तो आप फिसल भी सकते हैं। फंगस इंफेक्शन और किटाणु से बचने के लिए भी आप जूते पहन कर ही रनिंग करें।

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दौड़ शुरू करने से पहले अपने शरीर को लचीला बनाना बहुत जरूरी होता है। इसलिए जब भी आप रनिंग करें तो उससे पहले हल्की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरूर करें। ऐसा करने से आपको थकान नहीं होगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे।

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