website counter widget

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे

0

सेहतमंद रहने के लिए हमें रोज़ाना 8-10 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। पानी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है, यह तो हम जानते हैं ,लेकिन आयुर्वेद के अनुसार यदि हम प्रातःकाल तांबे के बर्तन में रखा हुआ जल (Health Benefits Of Copper Vessel Water) पीएं तो यह अमृत के समान है| तांबे के बर्तन की भी ऐसी ही कुछ खासियत है, जो आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है।

अवसाद के लक्षणों को जानकर पाएं इससे छुटकारा

Health Benefits Of Copper Vessel Water :

तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी (Health Benefits Of Copper Vessel Water) हमारे शरीर की कई बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन हमें यह बात हर समय ध्यान रखना चाहिए कि तांबे के बर्तन में कम से कम 8-10 घंटे रखा हुआ पानी ही फायदेमंद है। तांबे के बर्तन में रखा पानी पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है। यह सभी प्रकार के बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। तांबे के बर्तन में रखा पानी डायरिया, पीलिया, डिसेंट्री और अन्य प्रकार की बीमारियों से लड़कर इंसान की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। जिन व्यक्तियों को कफ की समस्या है, ऐसे व्यक्तियों को तांबे में रखे पानी में तुलसी के पत्ते डाल लेने चाहिए, इससे उन्हें आराम मिलेगा।

तांबे के बर्तन में पानी पीने से थायरॉइड रोग  से बचाव भी होता हैं। थायरॉइड रोग थायरेक्सीन हार्मोन के असंतुलन की वजह से होता है| थायरॉइड रोग भी दो प्रकार का होता है| पहले में वज़न  एकदम से बढ़ जाता है और दूसरे में वज़न  एकदम से घटने लग  जाता है। साथ ही इसमें थकान, कमजोरी रहने लगती है| थायरॉइड एक्सपर्ट की मानें तो तांबे के स्पर्श वाला पानी शरीर में थायरेक्सीन हार्मोन्स को नियंत्रित कर देता है, जिससे थायरॉइड नियंत्रित रहता है|

यह पानी खासतौर पर आपके लिवर के लिए और आमतौर पर आपकी सेहत और शक्ति-स्फूर्ति के लिए उत्तम होता है।  तांबे के बर्तन में रखा पानी   सीधे आपके शरीर में कॉपर की कमी को पूरा करता है और बीमारी पैदा करने वाले जीवाणुओं से आपकी रक्षा कर आपको पूरी तरह से स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है।

Video : देर से खाने पर भी नहीं होगा नुकसान

पेट की समस्या जैसे गैस, एसिडिटी आदि में तांबे के बर्तन का पानी अमृत के समान है। यदि आप अपना पेट साफ़ रखना चाहते हैं और  शरीर में से  दूषित पदार्थों को निकालना चाहते हैं तो आपको तांबे के बर्तन में 8-10 घंटे रखा पानी पीना चाहिए। इससे आपका पेट साफ़ रहेगा और पाचन क्रिया भी सही रहेगी| पेट की सभी प्रकार की समस्याओं में तांबे का पानी बेहद फायदेमंद होता है। यदि  आपको  गठिया या जोड़ों के दर्द  से जुड़ी कोई समस्या है तो आपको  रोज़ाना तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना चाहिए।

तांबे में  एंटी-ऑक्सीडेंट होते है ,जो असमय बढ़ती उम्र के निशान को कम कर आपको जवां बनाए रखता है।साथ ही यह  त्वचा की  झुर्रियों, बारीक लाइनों और दाग-धब्बों से लड़कर आपको स्वस्थ और जवां बनाए रखता है।

जानिए कैसे खुश रह सकतें हैं आप??

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.