बड़े काम की चीज है चिरौंजी

0

भारतीय पकवानों और मिष्ठान में प्रयोग की जाने वाली चिरौंजी जिसे चारोली के नाम से भी जाना जाता है, वह पयाल नामक एक पेड़ के फल का बीज होती है। खीर, सेवई, बर्फी और लस्सी आदि में इसका प्रयोग किया जाता है। चिरौंजी पकवानों के स्वाद को दोगुना कर देती है। स्वाद से भरपूर चिरौंजी आपकी त्वचा व सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अगर आप नहीं जानते कि चिरौंजी किस तरह से आपकी रंगत में निखार ला सकती है और आपको कैसे स्वस्थ बनाती है तो कोई बात नहीं, आज हम आपको बताने जा रहे हैं छोटी सी चिरोंजी के बड़े फायदे।

अगर आप चेहरे में चमक लाना चाहते हैं तो आप आधा चम्मच चिरोंजी को 2 चम्मच दूध में मिलकर उसका लेप बना लें। अब इस लेप को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक लेप को चेहरे पर लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें। 2 माह तक इस लेप का नियमित प्रयोग करने से आपके चेहरे में चमक आएगी और आपकी रंगत में निखार दिखने लगेगा।

अगर आपके चेहरे पर बार-बार फुंसियां होती हैं या मुंहासे आपकी परेशानी का कारण बने हुए हैं तो आप चिरोंजी को पीसकर इसे गुलाबजल में मिलाएं। इस मिश्रण को फुंसियों या मुहासों पर लगाएं। जल्दी ही आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।

सर्दियों के मौसम में जुकाम व खांसी आम बात है लेकिन जब यह ज्यादा बढ़ जाती है तो परेशानी का सबब बन जाती है। अगर आपको भी इस समस्या ने जकड़ रखा है तो आप चिरौंजी का काढ़ा बनाकर इसे सुबह-शाम पीजिए। दिन में सिर्फ दो बार काढ़ा लेने से आपको आराम मिलेगा।अगर आपको दस्त की शिकायत हो गई है तो आप तत्काल चिरौंजी के पेड़ की छाल को पीसकर शहद में मिला लें। अब इस मिश्रण को दूध में अच्छी तरह से मिला कर पी लें। इससे आपके दस्त बंद हो जायेंगे।

सर्दी में फायदेमंद है शकरकंद

इन 5 चीजों के सेवन से ठंड रहेगी दूर

सर्दियों में व्यायाम दूर रखेगा जुकाम

Share.