website counter widget

नाश्ता न करने की आदत बन सकती हैं ब्रेन डैमेज का कारण

0

हमारा दिमाग ही है जो हमारे शरीर को कार्य करने की क्षमता प्रदान करता है और नई ऊर्जा का संचार करता है। लेकिन यदि हमारे दिमाग में ही खराबी आ जाए या कोई परेशानी आ जाए तो इसका असर हमारे शरीर पर भी पड़ता है। इतना ही नहीं दिमाग में परेशानी आ जाने के कारण हमारे विचार, स्मृति, संवेदना आदि भी प्रभावित हो जाते हैं। इसलिए हमें हमारे दिमाग को हमेशा स्वस्थ रखना चाहिए। अगर हम इसका ध्यान नहीं रखते तो हम ब्रेन डैमेज का शिकार भी हो सकते हैं। अब ऐसे में सभी के मन में यह सवाल तो जरूर आया होगा कि आखिर इस बात का पता कैसे चलेगा कि हमारा दिमाग स्वस्थ है या नहीं? तो आज हम आपको ऐसी तीन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से ब्रेन डैमेज का खतरा अत्यधिक बढ़ जाता है।

तेजी से घटाना है वजन तो पिएं ये 5 चाय

मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल

वैसे तो टेक्नोलॉजी हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है लेकिन इसकी वजह से हमें कई तरह की समस्याएं भी हो रही है। ऐसा नहीं है कि तकनीक हमारे लिए हानिकारक हैं। लेकिन अति हर चीज़ की खराब होती है। स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से अनिद्रा और अवसाद जैसी गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। एक रिसर्च में शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से ब्रेन ट्यूमर की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

कैंसर से बचना है तो ये खाना आज से ही शुरू करें

ज्यादा नमक का सेवन

वैसे तो डॉक्टर हमेशा ही नमक का सेवन संतुलित मात्रा में करने की सलाह देते हैं। वहीं एक रिसर्च के मुताबिक़ ज्यादा नमक का सेवन कई समस्याओं को जन्म देता है। इसके ज्यादा सेवन से जहां बल्ड प्रेशर बढ़ता है तो वहीं याददाश्त में कमी भी आती है। इतना ही नहीं इसके ज्यादा सेवन से ब्रेन स्ट्रोक भी हो सकता है।

जरूरी है सुबह का नाश्ता

वैसे तो लगभग सभी लोग सुबह के वक़्त नाश्ता करते हैं। लेकिन आज के दौर में लोगों की जीवनशैली पूरी तरह से बदल चुकी है और वे इस भागदौड़ भरी जिंदगी में काफी उलझ गए हैं। कई लोग इस व्यस्तता से भरी जिंदगी में सुबह का नाश्ता करना भूल जाते हैं या फिर समय की कमी के कारण कर नहीं पाते। ऐसे में उनके मस्तिष्क को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। इससे हमारा मस्तिष्क काफी प्रभावित होता है और सही तरीके से कार्य नहीं करता। इससे ब्रेन डैमेज जैसी समस्या भी हो सकती है। इसलिए सुबह का नाश्ता जरूर करना चाहिए।

तेजी से घटाना है वजन तो पिएं ये 5 चाय

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.