website counter widget

सावन के महीने में इन चीजों को खाने से बचें 

0

बारिश का मौसम जहां गर्मी से राहत और खुशनुमा मौसम लेकर आता है, वहीं सबसे ज़्यादा बीमारियां भी इसी मौसम में लोगों को अपनी चपेट में लेती हैं | इनसे बचने के लिए व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना चाहिए | इसके अभाव में बीमारियां शरीर में अपना घर बना लेती हैं। ऐसे में खाने-पीने का खास ख्‍याल रखना ज़रूरी होता है। सावन के महीने (Shawan Diet Plan ) में पेट से जुड़ी बीमारियां ज्‍यादा होती हैं।

इन मैसेजेस और वॉलपेपर्स के जरिये अपनों को भेजें सावन की शुभकामनाएं

आयुर्वेद और धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार, सावन के महीने में कुछ चीजों का सेवन (Shawan Month Diet Plan ) पूरी तरह से वर्जित माना जाता है। इस मौसम में हमें हरी पत्तेदार सब्जियां, मांस-मछलियां और लहसुन-प्‍याज खाने से बचना चाहिए क्‍योंकि इसे हजम करने में दिक्‍कत आती है और वात की भी शिकायत बढ़ती है। इसके अलावा मानसून के दिनों में इनमें बैक्टीरिया और कीड़े भी देखे जा सकते हैं इसलिए सावन में हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की मनाही है। अगर आप भी अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने को तैयार हैं तो यहां जानें सावन के महीने में किन-किन चीजों को खाने से बचना चाहिए|

आपका भाग्य चमका सकता है भगवान पर चढ़ा फूल

सावन में भूलकर भी न करें इन 4 चीजों का सेवन (Shawan Diet Plan )

दूध 

सावन के महीने में कच्‍चा दूध भोलेनाथ को समर्पित किया जाता है इसलिए इसका सेवन करने की मनाही है। इसी बात को बताने के लिए सावन में शिवजी का दूध से अभिषेक करने की परंपरा शुरू हुई। वहीं यदि वैज्ञानिक दृष्‍टि से देखा जाए तो सावन में दूध पीने से पित्‍त की समस्‍या होती है। दूध की जगह पर दही का सेवन करना बेहद गुणकारी माना जाता है।

बैंगन

सावन के महीने में बैंगन नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि यह अशुद्ध माना जाता है। वहीं अगर दूसरा पक्ष देखा जाए तो बारिश के दौरान बैंगन में कीड़े ज्यादा लगे होते हैं, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

मांस-मछली और प्याज और लहसुन 

कहते हैं कि तामसिक प्रवृत्ति के भोजनों से अध्यात्म के मार्ग में बाधा आती है और शरीर की भी हालत बिगड़ती है। सावन के महीने मांस और मछली खाने और प्याज-लहसुन का सेवन करने की मनाही होती है।

Weekly Horoscope : साप्ताहिक भविष्यफल 14 जुलाई से 20 जुलाई तक

हरी पत्तेदार सब्जियां 

बारिश के मौसम में हरी सब्‍जियों को खाने से गैस की शिकायत बढ़ती है। साथ ही पत्‍तेदार सब्‍जियों में बैक्‍टीरिया और कीड़े भी लगे होते हैं, जिसे खाने से पेट दर्द और अन्य शिकायतें हो सकती हैं।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.