website counter widget

Apple Cider Vinegar Benefits : कई बीमारियों का हल है सेब का सिरका

0

कहते हैं कि रोजाना एक सेब खाने से बीमारियों से बचा जा सकता है। सिर्फ सेब ही नहीं बल्कि सेब का सिरका ( Apple Cider Vinegar Benefits ) भी आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। आज के दौर में लोगों को मोटापा, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का शिकार होना पड़ रहा है। ऐसे में इन सभी बीमारियों में सेब का सिरका बेहद ही कारगर साबित हो रहा है।

Hairfall Causes And Treatment : बाल झड़ने के कारण और बचाव

Image result for सेब के सिरके

Apple Cider Vinegar Benefits :

सेब का सिरका बनाने के लिए पिसा हुए सेब और खमीर का प्रयोग किया जाता है। सेब के सिरके में पेक्टिन, एंटीऑक्सिडेंट गुणों और पोषक तत्वों की मौजूदगी भरपूर मात्रा में होती है। हालांकि एसिडिक एसिड और मैलिक एसिड की वजह से यह सिरका स्वाद में खट्टा होता है। खाने में सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं ब्युटी प्रॉडक्ट के तौर पर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। आज हम बताने जा रहे हैं सेब के सिरके के फायदे।

Zero Figure Dieting Tips : जीरो फिगर के लिए इस तरह करें डाइटिंग

Related image

रक्तचाप की समस्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए सेब का सिरका काफी फायदेमंद है। यह शरीर में पीएच स्तर को सामान्य बनाए रखने में काफी कारगर है। यह शरीर में मौजूद वसा को तोड़ता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन सामान्य रहता है। वहीं सेब के सिरके में मजूद पोटैशियम रक्तचाप की रोकथाम के लिए काफी फायदेमंद होता है।

कैंसर जैसी घातक बीमारी के इलाज में भी सेब का सिरका महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शोध के मुताबिक सेब का सिरका ‘एनोफेजियल कैंसर’ के इलाज में काफी कारगर पाया गया है। हालांकि चिकत्सकीय परामर्श के बिना इसका सेवन न करें।

Image result for apple vinegar for blood pressure

सेब के सिरके में मौजूद एंटीबायोटिक गुण आंतों को स्वस्थ रखते हैं। वहीं इसका सेवन आपके पेट के लिए काफी लाभदायक होता है। इसके सेवन से आपके पेट में लाभकारी बैक्टीरिया विकसित होते हैं, साथ ही आपका पाचन तंत्र भी तंदुरुस्त रहता जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

Beauty Benefits of Toothpaste : बड़े काम का है टूथपेस्ट

Related image

सिर्फ गंभीर बीमारियों में ही नहीं बल्कि, सेव का सिरका आपके दांतों को भी चमकदार बना सकता है। दांत के दाग-धब्बों को हटाने के साथ ही यह उन बैक्टीरिया को भी समाप्त कर देता है, जो मसूड़ों के लिए घातक होते हैं।

Related image

सेब के सिरको को पानी में मिलकर चेहरे पर लगाने से यह आपकी रंगत निखार देता है। इसका इस्तेमाल फेस क्लिएंज़र के तौर पर किया जा सकता है। चेहरे पर उभरने वाले दानो से छुटकारा दिलाने में सेब का सिरका काफी कारगर होता है।

प्रभात

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Loading...
Share.