website counter widget

Amla Benefits : हर रोग की सिर्फ एक दवा है आंवला

0

आंवले को आयुर्वेद‍ में सर्वोत्तम औषधि माना गया है। प्राचीन काल में आंवले को ही हर प्रकार की समस्या की औषधि के रूम में प्रयुक्त किया जाता था। यह एक ऐसा गुणकारी फल है जिसका सेवन करने से हर रोग से छुटकारा पाया जा सकता है। यह हर तरह के रोगों को दूर करने में सक्षम होता है। आंवले में विटामिन सी बेहद प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा अन्य विटामिन्स भी आंवले में मौजूद होते हैं। यह सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी चमत्कारी औषधि के रूप में प्रसिद्ध हो चुका है। हर रोग की दवा आंवला होने के बाद भी लोग बीमार होने पर दवाओं का सेवन करते हैं।

सफ़ेद बालों को फिर काला करेगा ये अचूक उपाय

गौरतलब है कि गर्भवती महिलाओं को आंवले का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद औषधीय गुण गर्भावस्था के दौरान कमजोरी से छुटकारा दिलाते हैं और शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं। आंवले का सेवन शरीर में आयरन के स्तर को नियंत्रित करने का कार्य करता है। इसके सेवन से हिमोग्लोबिन का स्तर सही रहता है जो हमारे लिए बेहद जरूरी है।

गर्भावस्था के दिनों में महिलाओं के हाथ-पैरों में सूचन आने की समस्या आ जाती है। इस समस्या को आंवले के सेवन से दूर किया जा सकता है। चूंकि आंवला एक तरह का फल है इसलिए इसके सेवन से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता।

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को खाने-पीने का ख्याल रखने की विशेष सलाह दी जाती है। इस दौरान गर्भाशय में पल रहे शिशु तक खून और ऑक्‍स‍िजन का संचार ठीक तरह से करने के लिए आंवले का सेवन जरूर किया जाना चाहिए।

नाश्ता न करने की आदत बन सकती हैं ब्रेन डैमेज का कारण

आंवले में पाए जाने वाले पोषक तत्व, विटामिन्स और औषधीय गुण शरीर की इम्‍यूनिटी पावर को बढ़ाते हैं। अगर प्रतिदिन नियमित रूप से एक आंवले का सेवन किया जाए तो यह हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है जिससे हम कई तरह के रोगों और इंफेक्शन से बचे रहते हैं।

इसके अलावा आंवला हमें कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा दिलाता है और हमारी पाचन क्रिया को ठीक करता है। कहा जाता है कि पेट ख़राब होने से कई तरह की बीमारियां जन्म लेती हैं। लेकिन यदि पेट ठीक रहे तो कोई भी समस्या नहीं होती। इसलिए आंवला हर रोग की दवा होता है।

सावधान! दही हो सकता है जानलेवा

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.