एलोवेरा जूस पीने के फायदे और सेवन का सही तरीका

0

पिछले कुछ सालों में हमारे समाज में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों और औषधियों के उपयोग का प्रचलन काफी बढ़ गया है। इसमें सबसे ज्यादा चर्चित नाम एलोवेरा(Aloe Vera Juice Benefits) का है। इस समय अधिकांश हर्बल सौन्दर्य उत्पादों में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा रहा है। एलोवेरा जूस के फायदों को देखते हुए लोग कई तरह से इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। त्वचा में निखार और बालों को घना बनाने के लिए लोग एलोवेरा लगा रहे हैं तो पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए एलोवेरा का जूस पी रहे हैं।

एलोवेरा के गुण एवं उपयोग:

एलोवेरा के पौधे को आप आसानी से अपने घर में गमले में उगा सकते हैं। इसके पौधे का आकर छोटा होता है वहीं इसकी पत्तियां मोटी और गुच्छेदार होती हैं। एलोवेरा की पत्तियों के जूस और पत्तियों के अंदर के गूदे का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। इस गूदे को आप सीधे तौर पर खा भी सकते हैं या फिर त्वचा या बालों में लगा सकते हैं। एलोवेरा को घृतकुमारी या ग्वारपाठा नाम से भी जाना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार एलोवेरा में शीत गुण होता है और यह पित्त (BILE) के असंतुलन से होने वाली बीमारियों को दूर करने में बहुत उपयोगी है।

एलोवेरा जूस एवं जेल के फायदे :-

एलोवेरा(Aloe Vera Juice Benefits) तमाम तरह की शारीरिक परेशानियों को दूर करने में सहायक है। आजकल अधिकांश लोग पतंजलि एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस का ही उपयोग कर रहे हैं। एलोवेरा जेल(Aloe Vera Gel) में मौजूद सूजनरोधी गुण किसी भी तरह के बैक्टीरियल संक्रमण से त्वचा का बचाव करते हैं। वहीं एलोवेरा जूस पीने से पाचन से जुड़ी समस्याएँ ठीक होती हैं।

आइये एलोवेरा जूस के प्रमुख फायदों पर एक नज़र डालते हैं-

बालों को घना बनाने में सहायक:-
खासतौर पर महिलाओं को अपने बालों की बहुत चिंता रहती है और वे हर समय ‘बालों को घना बनाने के तरीके’ गूगल पर खोजती रहती हैं। बालों की देखभाल के लिए अगर घरेलू उपायों की बात की जाए तो एलोवेरा सबसे अच्छा विकल्प है। कई आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का भी मानना है कि बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग ज़रूर करना चाहिए। इसके लिए नियमित रूप से बालों की जड़ों में एलोवेरा का रस लगाएं। इससे बाल मजबूत एवं घने होते हैं साथ ही डैंड्रफ भी दूर होता है।

आंखों की बीमारी में एलोवेरा से लाभ:-
एलोवेरा के फायदे सिर्फ बालों और त्वचा तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह आंखों की बीमारियों के लिए भी गुणकारी औषधि है। अगर किसी संक्रमण की वजह से आंखें लाल हो गई हैं या कंजक्टीवाइटिस की समस्या है तो ऐसे में आंखों में एलोवेरा(Aloe Vera) जेल लगाने से जल्दी लाभ मिलता है। आंखों में एलोवेरा का रस लगाने से आंखों की जलन कम होती है एवं आंखों के दर्द से आराम मिलता है।

पाचन तंत्र मजबूत करने की दवा है एलोवेरा:-
पेट से जुड़ी अधिकांश समस्याओं में एलोवेरा का सेवन फायदेमंद माना जाता है। अगर आप कब्ज़ की समस्या से परेशान रहते हैं और सुबह शौच के दौरान मलत्याग करने में काफी कठिनाई होती है तो एलोवेरा के जूस का सेवन करें। आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार कब्ज़ दूर करने में एलोवेरा का जूस काफी फायदेमंद है। आज के समय में कई लोग एलोवेरा जूस(Juice) के फायदे को देखते हुए इसे पाचन तंत्र मजबूत करने की दवा के रूप में उपयोग करते हैं।

एलोवेरा के सेवन का सही तरीका

कई लोगों को एलोवेरा के फायदे तो पता हैं लेकिन एलोवेरा के इस्तेमाल या सेवन का सही तरीका नहीं पता होता है। हम आपको इस लेख में बता रहे हैं कि एलोवेरा(Aloe Vera) का उपयोग कैसे करें।
1-अगर आप त्वचा या बालों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो दिन में 1-2 बार ही इसका उपयोग करें।
2-अगर आपकी त्वचा काफी संवेदनशील है तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें।
3-अगर आंखों का दर्द दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले एलोवेरा के गुदे में थोड़ी हल्दी डालकर इसे गर्म कर लें फिर इसकी पट्टी आंखों में बांधें।
4-अगर पेट की बीमारियों को दूर करने के लिए एलोवेरा जूस पी रहे हैं तो एक दिन में 10-20 ml जूस का सेवन करना उपयुक्त माना जाता है।

इन 4 चीजों को चाय में डालें और सर्दी-खांसी दूर भगाए

सर्दियों में इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, दमकती रहेगी त्वचा

जानिए ठंड के मौसम में क्यों खानी चाहिए किशमिश

-Mradul tripathi

Share.