मिट्टी खाने से होगा वजन कम

0

क्या कभी आपने सोचा है कि मिट्टी खाकर भी वजन कम किया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने शोध किया है, जिसमें सामने आया है कि एक प्रकार की मिट्टी वज़न घटाने (How You Can Reduce Your Weight By Eating Clay ? ) में मददगार होगी। शोध के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने पाया कि एक प्रकार की मिट्टी वसा को बांधती है। रिपोर्ट में बताया गया कि खाने के साथ एक खास तरह की मिट्टी खाने से मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है। मिट्टी खाने से शरीर में जमी चर्बी बाहर निकल जाती है।

ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन मोटे चूहों ने मिट्टी खाई। उन चूहों का वजन ऐसे चूहों के मुकाबले ज्यादा कम हुआ, जिन्होंने वजन कम करने वाली दवाइयां खाई थी। स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि कई संस्कृति के लोग मिट्टी (How You Can Reduce Your Weight By Eating Clay ? ) खाते हैं। वर्ष 2015 में इस पर एक फिल्म ‘ईट व्हाइट डर्ट’ के नाम से बनाई गई थी। फिल्म में लोगों को काओलिन एक तरह की सफेद रंग की मिट्टी खाने की इच्छा को दिखाया गया है।

ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने पाया कि अलग-अलग तरह की मिट्टी खराब पेट को सही करने के अलावा वजन कम (How You Can Reduce Your Weight By Eating Clay ? ) करने में भी बहुत असरदार साबित हो सकती है। शोधकर्ताओं ने कहा कि प्रोसेस्ड मिट्टी में शरीर के डाइजेस्टेज फैट और हमारे खाने में मौजूद तेल के साथ मिलने की ज्यादा क्षमता होती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि हम दो अलग तरीकों से फैट डाइजेशन और अब्जॉप्शन पर अटैक कर रहे हैं। हम आशा करते हैं कि इससे ज्यादा से ज्यादा वजन कम हो और कोई साइड इफेक्ट्स भी न हो। हालांकि पिछली कुछ रिसर्च में यह सामने आया कि मिट्टी के सेवन से सेहत को कोई नुकसान नहीं है। पर ज्यादा मिट्टी खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है।

ये खाने से कम्प्यूटर से भी तेज़ चलेगा दिमाग

कई रोगों में कारगर हैं ये घरेलू उपाय

इस आसन से बढ़ाएं आत्मविश्वास

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.